July 17, 2024, 9:07 pm

Interest Free Loan: खुशखबरी, सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान…युवाओं को म‍िलेगा पांच लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त लोन

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday June 29, 2024

Interest Free Loan: खुशखबरी, सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान…युवाओं को म‍िलेगा पांच लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त लोन

Interest Free Loan: उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंतरराष्ट्रीय एमएसएमई दिवस पर गुरुवार को 20 हजार करोड़ के ऋण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया और सांकेतिक रूप से कुछ लाभार्थियाें को चेक भी सौंपे। उन्‍होंने घोषणा क‍ि युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार उन्हें पांच लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराएगी।

क्या है पूरा मामला

बतादें, यूपी में युवाओं (Interest Free Loan) को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार उन्हें पांच लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराएगी। बैंकों के माध्यम से मिलने वाले इस ऋण की गारंटी भी सरकार लेगी। अगले दस वर्षों में इस योजना से दस लाख लाभार्थियों को जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंतरराष्ट्रीय एमएसएमई दिवस पर गुरुवार को लोकभवन सभागार में आयोजित समारोह में यह घोषणा की। इस मौके पर उन्होंने 20 हजार करोड़ के ऋण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया और सांकेतिक रूप से कुछ लाभार्थियाें को चेक भी सौंपे।

रैम्प योजना का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने प्लेज योजना के तहत झांसी में बने पहले निजी औद्योगिक पार्क (रानी लक्ष्मी बाई प्लेज पार्क) का उद्घाटन और रेजिंग एंड एक्सेलेरेटिंग एमएसएमई परफार्मेंस (रैम्प) योजना का शुभारंभ भी किया। कार्यक्रम में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, ओडीओपी और खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के लाभार्थियों के बीच टूलकिट का वितरण भी किया गया।

सीएम योगी ने MSME को बताया अर्थव्‍यवस्‍था की रीढ़

मुख्यमंत्री ने सूक्ष्म, लघु और और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) को अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताया। कहा, यह क्षेत्र उचित प्रोत्साहन के अभाव में दम तोड़ रहा था, लेकिन प्रधानमंत्री के नेतृत्व में वर्ष 2017 के बाद प्रदेश सरकार के प्रयासों से यह आज सबसे तेजी से उभरता क्षेत्र है। 2017 में उत्तर प्रदेश देश की छठी अर्थव्यवस्था थी, आज देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुकी है। देश में सबसे अधिक रोजगार सृजन करने वाला प्रदेश भी यूपी ही है। उन्होंने डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कारिडोर का विशेष रूप से जिक्र किया। कहा, डिफेंस कारिडोर में 24 हजार करोड़ रुपये का निवेश आ चुका है। मुख्यमंत्री ने एमएसएमई नीति के तहत दी जा रही सुविधाओं व रियायतों की भी चर्चा की।

यह भी पढ़ें…

UP Weather Update: आंधी के साथ होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी

बेहतर मार्केटिंग के लिए पिछले साल इंटरनेशनल ट्रेड शो का हुआ था आयोजन

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के उत्पादों की बेहतर मार्केटिंग के लिए पिछले वर्ष इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया गया था। इस वर्ष भी 25 से 29 सितंबर के बीच ग्रेटर नोएडा में ट्रेड शो का आयोजन किया जाएगा। कहा, मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा के तहत अब तक 24.60 लाख रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। उन्होंने सभी एमएमएमई उद्यमियों को इस योजना का लाभ उठाने की सलाह दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.