May 21, 2024, 1:09 pm

Noida Airport: नोएडा एयरपोर्ट के पास ग्राउंड ट्रांसपोर्ट सेंटर का होगा निर्माण, मल्टीलेवल पार्किंग भी होगी उपलब्ध

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday February 14, 2024

Noida Airport: नोएडा एयरपोर्ट के पास ग्राउंड ट्रांसपोर्ट सेंटर का होगा निर्माण, मल्टीलेवल पार्किंग भी होगी उपलब्ध

Noida Airport: नोएडा वासियों के लिए बड़ी खबर है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास जल्द ही ट्रांसपोर्ट सेंटर का निर्माण किया जायेगा। इसके उपर मल्टी लेवल पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी।इसका निर्माण टर्मिनल-1 और टर्मिनल 2 के बीच में किया जाएगा। इससे रैपिड रेल/ मेट्रो, बस-टैक्सी के लिए नहीं लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा। इसके अलावा तीसरे-फेज में जीटीसी बनने से व्यावसायिक गतिविधियां भी शुरू हो जाएंगी।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई (Noida Airport) अड्डा से यात्रा करने वाले लोगों की सुविधा के लिए टर्मिनल बिल्डिंग के नजदीक ही ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन सेंटर (जीटीसी) का निर्माण किया जाएगा। इसके ऊपर मल्टीलेवल पॉर्किंग होगी। ताकि टर्मिनल बिल्डिंग से बाहर निकलकर बस, रैपिड रेल, मेट्रो, टैक्सी समेत साधनों के लिए यात्रियों को इधर- उधर न भटकना पड़े। टर्मिनल बिल्डिंग और जीटीसी एक दूसरे सेे कनेक्ट होंगे, ताकि यात्री बिना किसी परेशानी के एयरपोर्ट के अंदर पहुंच सकें। इसका निर्माण 3 से 4 सालों में किया जाना है।

निर्माणाधीन नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल- 1 व टर्मिनल- 2 के बीच 20 एकड़ में ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन सेंटर का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए जगह चिह्नित कर लेआउट प्लॉन तैयार कर लिया गया है। योजना के मुताबिक जीटीसी में रैपिड रेल व मेट्रो स्टेशन के अलावा बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा। लोग सीधे यहां पहुंच सकेंगे। जीटीसी के ऊपर तीन मंजिल अत्याधुनिक मल्टीलेवल पॉर्किंग में बस, कार, बाइक समेत वाहनों को खड़ा करने के लिए पर्याप्त जगह होगी। जीटीसी का निर्माण तीसरे चरण में किया जाएगा।

मल्टी पार्किंग की होगी सुविधा

ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन सेंटर से रैपिड रेल, मेट्रो व बस सहित सभी ट्रांसपोर्ट की सुविधा होगी। हवाई अड्डा व परीचौक तक प्रस्तावित लाइट रेल भी इसका हिस्सा होगी। गाजियाबाद वाया ग्रेनो वेस्ट, परीचौक व यीडा सिटी के सेक्टरों से होकर जाने वाली रैपिड रेल के जरिए लोग सीधे एयरपोर्ट के पास पहुंच सकेंगे। जीटीसी व टर्मिनल बिल्डिंग एक दूसरे से कनेक्ट होने की वजह से लोगों को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी।

मल्टीलेवल पॉर्किंग की क्षमता-
  • कार – 2210
  • बस – 40
  • बाइक – 3520
  • टैक्सी 1690
  • स्टॉफ कार- 500
  • स्टॉफ बाइक – 1380
  • इसके अलावा कर्मचारियों के 2320 वाहनों को खड़ा करने के लिए अलग से व्यवस्था होगी।

यह भी पढ़ें…

Greater Noida Toll Plaza: ग्रेटर नोएडा के टोल प्लाजा पर हुई हाथापाई, कर्मचारियों को फिल्मी स्टाइल में दौड़ा-दौड़ा कर पीटा

व्यावसायिक गतिविधियां होंगी संचालित

ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन सेंटर में व्यावसायिक गतिविधियां भी संचालित होंगी। ताकि लोगों को खाने- पीने की दिक्कत न हो। साथ ही टैक्सी स्टैंड भी होगा। यात्रियों की सुविधा के लिए नोएडा एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग के नजदीक ग्राउंड ट्रांसपोर्ट सेंटर का निर्माण किया जाएगा। 20 एकड़ में बनने वाले इस सेंटर के ऊपर मल्टीलेवल पॉर्किंग होगी। इसका निर्माण तीसरे फेस में किया जाना प्रस्तावित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.