February 1, 2023, 9:41 pm

Delhi medical colleges: दिल्ली के मेडिकल कॉलेजों में शुरू होंगे नए कोर्स, मनीष सिसोदिया ने बताई वजह

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday January 21, 2023

Delhi medical colleges: दिल्ली के मेडिकल कॉलेजों में शुरू होंगे नए कोर्स, मनीष सिसोदिया ने बताई वजह

Delhi medical colleges: दिल्ली के लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं देना केजरीवाल सरकार (Kejriwal government) की पहली प्रायोरिटी में से एक है. इस दिशा में सरकार अपने मेडिकल कॉलेजों में विभिन्न नए कोर्स शुरू (new courses started in medical colleges) कर रही है. ये कोर्सेज नर्सों,  पैथोलॉजिस्ट, पैरामेडिक्स, फिजियोथेरेपिस्ट और अन्य संबंधित सेवाओं के लिए बड़े पैमाने पर स्किल्ड पेशेवर मिल सकेंगे.

इन कोर्सेज को किया शामिल

बता दें कि, केजरीवाल सरकार के संस्थानों में शुरू किए जा रहे इन कोर्सेज में ऑन्कोलॉजी नर्सिंग में एक साल का पोस्ट बेसिक डिप्लोमा, बीएससी नर्सिंग प्रोग्राम, मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी (स्पोर्ट्स), बीएससी इन मेडिकल टेक्नोलॉजी-रेडियोथेरेपी, बीएससी इन मेडिकल लैबोरेट्रीज, बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी जैसे प्रोग्रामों को शामिल किया गया है.

उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister and Education Minister Manish Sisodia) ने हाल ही में मंजूर किए गए इन नए कोर्सेज के विषय को साझा करते हुए कहा कि इन कोर्सेज में राजीव गांधी कैंसर इंस्टिट्यूट एंड रिसर्च सेंटर में ऑन्कोलॉजी नर्सिंग में एक साल का पोस्ट बेसिक डिप्लोमा, दिल्ली फार्मास्यूटिकल्स साइंसेज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी (dpsru) में बीएससी नर्सिंग प्रोग्राम, बनारसीदास चांदीवाला इंस्टीट्यूट ऑफ फिजियोथेरेपी में मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी (स्पोर्ट्स), राजीव गांधी कैंसर इंस्टिट्यूट एंड रिसर्च सेंटर में मेडिकल टेक्नोलॉजी, रेडियोथेरेपी में बीएससी, हिंदू राव अस्पताल में बीएससी इन मेडिकल लैबोरेट्रीज व दीनदयाल उपाध्याय इंस्टिट्यूट ऑफ फिजिकल डिसएबीलिटीज में बैचलर ऑफ़ फिजियोथेरेपी प्रोग्राम शामिल है.

मनीष सिसोदिया ने कहा कि कोरोना महामारी एक खतरनाक महामारी थी जिसने हमें यह सोचने पर मजबूर किया कि दिल्ली में हमें डॉक्टरों के साथ-साथ इमरजेंसी से निपटने के लिए बड़ी संख्या में प्रशिक्षित पैरामेडिक्स, नर्स,  फिजियोथेरेपिस्ट, पैथोलॉजिस्ट आदि की बड़ी संख्या में आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि इस दिशा में हमारे संस्थानों में शुरू किए गए ये कोर्सेज उन विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों के कौशल को बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण साबित होंगे, जो अस्पतालों में दिन-प्रतिदिन की जरूरतों में प्रमुख भूमिका निभाते हैं.

ये भी पढ़ें-

Republic Day Rehearsal Parade 2023: दिल्ली में गणतंत्र दिवस की रिहर्सल परेड आज, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

उन्होंने कहा कि ये कोर्सेज स्वास्थ्य क्षेत्र में स्टूडेंट के लिए करियर के अवसरों को बढ़ाएंगे और मुख्यमंत्री अरविंद  केजरीवाल के विजन, दिल्ली के लोगों को बेहतर और विश्व स्तर पर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में सरकार की मदद करेंगे. उपमुख्यमंत्री ने नए कोर्सेज के साथ ही पन्ना दाई स्कूल ऑफ नर्सिंग को बीएससी में अपग्रेड करने की भी मंजूरी दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.