May 3, 2024, 5:49 pm

National Savings Certificates: Post Office में आई नई स्कीम, 5 साल में मिलेगा 4.5 लाख रुपये का ब्याज… जानें पूरी खबर

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday February 18, 2024

National Savings Certificates: Post Office में आई नई स्कीम, 5 साल में मिलेगा 4.5 लाख रुपये का ब्याज… जानें पूरी खबर

National Savings Certificates: अगर आप अपने पैसे पर अच्छा ब्याज कमाना चाहते हैं और उसे सुरक्षित भी रखना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की यह स्कीम आपके लिए बेहतरीन विकल्प है। जी हां, आज हम बात करने जा रहे हैं नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( National Savings Certificates ) स्कीम के बारे में जिसमें आप साल में कम से कम 1000 रुपये और अधिकतम जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में अगर आप 5 साल के लिए 10 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 5 साल के अंदर सिर्फ 4.5 लाख रुपये का ही फायदा मिलता है।

क्या है पूरा मामला

हाल ही में पोस्ट ऑफिस में एक नई स्कीम ( National Savings Certificates ) आई है। इस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम पर पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की ओर से फिलहाल 7.7 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। गौरतलब है कि यह पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( National Savings Certificates ) द्वारा गारंटी वाली स्कीम है और इसमें आपको बाजार के जोखिम का सामना नहीं करना पड़ता है। आइए कैलकुलेशन के हिसाब से जानते हैं कि इस स्कीम में 10 लाख रुपये निवेश करने पर आपको कितना फायदा मिलेगा।

इसमें कौन निवेश कर सकता है?

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट अकाउंट का फायदा यह है कि आप इसमें दो से तीन लोगों का संयुक्त खाता खोल सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अपने नाबालिग बच्चों के नाम पर भी खाता खुलवा सकते हैं। हालाँकि, यदि आपका बच्चा 10 वर्ष का है, तो उसके नाम पर भी बचत प्रमाणपत्र खरीदा जा सकता है। इसके अलावा अगर आप अलग-अलग निवेश करना चाहते हैं तो आप एक साथ कई राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र खाते खोल सकते हैं।

अगर आप इस खाते में 1.5 लाख रुपये तक की रकम जमा करते हैं तो आपको इस पर टैक्स लाभ भी मिलता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपने नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश किया है तो 5 साल तक आपको उसी दर से रिटर्न मिलेगा जिस दर पर आपने यह स्कीम खरीदी है। अगर बीच में इस योजना की ब्याज दर कम कर दी जाए तो इसका आपके पैसे पर कोई असर नहीं पड़ेगा। ऐसे में आप निवेश के समय रिटर्न का प्रतिशत देखकर यह गणना कर सकते हैं कि जमा राशि पर आपको कितना पैसा मिलेगा। यह एक गारंटीशुदा रिटर्न है और इसमें कोई बाजार जोखिम शामिल नहीं होगा।

National Savings Certificates, कहां आवेदन करें

आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि एनएससी एक पोस्ट ऑफिस स्कीम है। हालाँकि, इस योजना के तहत आपको आंशिक निकासी की सुविधा नहीं मिलती है। इस स्कीम में आपको 5 साल बाद ही पूरा पैसा मिलता है। हालाँकि, कुछ परिस्थितियों में आप इसे समय से पहले बंद कर सकते हैं ! न्यायालय के आदेश पर आपका खाता समय से पहले बंद किया जा सकता है। इसके अलावा अगर खाताधारक की मृत्यु हो जाए तो भी इस योजना के तहत समय से पहले खाता बंद किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें…

Tips to Improve Eyesight: रोजाना करें ये काम, घट जाएगा चश्मे का नंबर…बढ़ेगी रोशनी

5 साल में 4.50 लाख रुपये का ब्याज कैसे पाएं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( National Savings Certificates ) में 10 लाख रुपये का निवेश कर रहे हैं और आपको 7.7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है तो आपको अगले 5 साल तक इसी दर से ब्याज मिलता रहेगा ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) ऐसे में आपको करीब 4,49,000 रुपये सिर्फ ब्याज से मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.