February 25, 2024, 8:27 am

Lucknow School Closed: ठंड और कोहरे के कारण डीएम ने दिए 8वीं तक के स्कूलों को 13 जनवरी तक बंद रखने के आदेश

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday January 11, 2024

Lucknow School Closed: ठंड और कोहरे के कारण डीएम ने दिए 8वीं तक के स्कूलों को 13 जनवरी तक बंद रखने के आदेश

Lucknow School Closed: यूपी की राजधानी लखनऊ में भारी ठंड और शीत लहर के चलते 8वीं तक स्कूलों को 13 जनवरी तक बंद करने के आदेश दिए गए हैं। डीएम की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों के लिए जिन विद्यालयों में कक्षाएं संचालित की जा रही हैं, उनका समय सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 3:00 बजे तक ही रखा जाएगा।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक लखनऊ में बर्फीली हवाओं और लगातार बढ़ते कोहरे की वजह से प्रदेश भर के तापमान में तेजी से गिरावट हो रही है, जिसके चलते लखनऊ मौसम केंद्र ने भी अलर्ट और चेतावनी जारी कर दी है। यही नहीं, अगले कुछ दिनों में सर्दी और बढ़ने का भी पूर्वानुमान है। इसी बीच लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार की ओर से बुधवार देर शाम एक राहत भरी खबर उन माता-पिता के लिए दी गई है, जो इतनी सर्दी में भी बच्चों को स्कूल भेजने पर मजबूर थे। डीएम की ओर से जारी नोटिस में ज्यादा ठंड पड़ने की वजह से सभी सरकारी, गैर सरकारी और प्राइवेट स्कूल 13 जनवरी तक बंद रहेंगे।

Advertisement
Advertisement

डीएम की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों के लिए जिन विद्यालयों में कक्षाएं संचालित की जा रही हैं, उनका समय सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 3:00 बजे तक ही रखा जाएगा। इस दौरान विद्यालयों को बच्चों को कक्षाओं में ठंड से बचाने के हर संभव प्रयास करने होंगे और व्यवस्था करनी होगी। यही नहीं, आदेश में यह भी कहा गया कि विद्यार्थियों के यूनिफॉर्म पहनने की अनिवार्यता को भी समाप्त किया जाए। यह सलाह दी जाती है कि ऐसे में गर्म कपड़े जितने भी ठंड से बचा सकें, बच्चे उन्हें ही पहनकर विद्यालय जाएं।

यह भी पढ़ें…

UP News: फेमस यूट्यूबर के वायरल वीडियो पर उठी कार्रवाई की मांग

ऑनलाइन लगाएं क्लास

डीएम की ओर से यह भी आदेश दिया गया कि अगर संभव हो तो विद्यालयों की ओर से ऑनलाइन क्लास लगे। साफ किया कि यह अवकाश मात्र स्टूडेंट के लिए है। टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए प्रबंधन अपने स्तर से निर्णय ले सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.