April 24, 2024, 1:27 pm

LPG cylinder news: नए साल से LPG सिलेंडर हुआ महंगा, इसके अलावा और भी चीजों की कीमतों में हुई बढ़ोतरी

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday January 2, 2023

LPG cylinder news: नए साल से LPG सिलेंडर हुआ महंगा, इसके अलावा और भी चीजों की कीमतों में हुई बढ़ोतरी

LPG cylinder news: नए साल 2023 (New year 2023) के पहले दिन ही लोगों को बड़ा झटका लगा है. नए साल के पहले दिन से ही आम आदमी से जुड़े कई अहम बदलाव हुए हैं, कई ऐसे बदलाव हैं, जो सीधे तौर पर आपकी जेब पर असर डालेंगे. बैंकिंग से जुड़े नियम से लेकर एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG Price) तक में बदलाव हुए हैं. जान लीजिए क्या बड़े बदलाव हो रहे हैं.

LPG Cylinder में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को गैस कंपनियां एलपीजी की कीमतों में बदलाव करती है. ऐसे में 1 जनवरी 2023 को भी LPG Cylinder की कीमतों बड़ा बदलाव हुआ है. 1 जनवरी 2023 से कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढोतरी हुई है. वहीं, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें जस की तस बनी हुई है. कॉमर्शियल सिलेंडर के लिए अब 25 रुपये अधिक खर्च करने होंगे. दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर अब 1769 रुपये का मिलेगा.  वहीं मुंबई में इसके लिए 1721 रुपये, कोलकाता में 1870 रुपये और चेन्नई में 1917 रुपये खर्च करने पड़ेंगे.

जीएसटी ई-इन्वॉयसिंग (GST Invoicing) या इलेक्ट्रॉनिक बिल के नियम 1 जनवरी 2023 से बदल गए है. सरकार ने ई-इन्वॉयसिंग के लिए 20 करोड़ रुपये की सीमा को कम करते हुए पांच करोड़ रुपये कर दिया है. इस नियम के लागू होने से अब उन कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक बिल जेनरेट करना जरूरी होगा जिनका बिजनेस सालाना  पांच करोड़ से अधिक का है.

ये भी पढ़ें-

Noida top news: हाऊसिंग सोसायटीज के फ्लैटों में किया गया अवैध निर्माण होगा ध्वस्त, अथॉरिटी ने लिया फैसला

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, पहली जनवरी 2023 से बैंक लॉकर (Bank Locker) को लेकर तय किए गए नियमों में बदलाव होने जा रहा है. नए नियमों के लागू होने के बाद बैंकों पर लगाम लगेगी और वे ग्राहकों के साथ बैंक लॉकर को लेकर मनमानी नहीं कर पाएंगे. इसके बाद बैंकों की जिम्मेदारी और बढ़ जाएगी. क्योंकि अगर लॉकर में रखे किसी ग्राहक के सामान को किसी कारण कोई नुकसान पहुंचता है, तो बैंक की जिम्मेदारी तय होगी. बता दें कि, बैंक से ग्राहकों को 31 दिसंबर तक के लिए एक एग्रीमेंट साइन करना है, इसके जरिए ग्राहकों को लॉकर के नियमों में बदलाव के बारे में जानकारी SMS और अन्य माध्यम से दी जाएगी.

HDFC क्रेडिट कार्ड के नियम

प्राइवेट सेक्टर के बैंक एचडीएफसी ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में चेंज करने का फैसला किया है, जो 1 जनवरी 2023 से लागू  हो गया है. अगर आप इस बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं, तो फिर ये बदलाव आपके लिए जानना जरूरी है. दरअसल, HDFC क्रेडिट कार्ड के पेमेंट पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स (Reward Points) के Rule Change होने जा रहे हैं. आपके लिए बेहतर होगा कि आप अपने सभी रिवॉर्ड पॉइंट का भुगतान 31 दिसंबर 2022 तक कर लें.

गाड़ी खरीदने के लिए करना होगा ज्यादा खर्च

अगर आप भी नए साल पर अपने या परिवार के लिए गाड़ी खरीदने का प्लान बनाए बैठे हैं, तो हो सकता है कि आपको ज्यादा जेब ढीली करनी पड़े. दरअसल, 2023 की शुरुआत से ही Maruti Suzuki, MG Motors, Hyundai, Reno से लेकर Audi और Mercedese जैसी कंपनियां अपने वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी करने जा रही हैं. टाटा की ओर से अपने कमर्शियल गाड़ियों की कीमत 2 जनवरी 2023 से बढ़ाने का ऐलान भी कर दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.