February 6, 2023, 6:32 am

Noida top news: हाऊसिंग सोसायटीज के फ्लैटों में किया गया अवैध निर्माण होगा ध्वस्त, अथॉरिटी ने लिया फैसला

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday January 2, 2023

Noida top news: हाऊसिंग सोसायटीज के फ्लैटों में किया गया अवैध निर्माण होगा ध्वस्त, अथॉरिटी ने लिया फैसला

Noida top news: नोएडा निवासियों के लिए एक खबर है.  नोएडा की तमाम हाऊसिंग सोसायटीज के फ्लैट्स में अवैध निर्माण किया गया है. नौ रिहायशी सेक्टरों में इन अवैध निर्माण को तोड़ा जाएगा. बाकी शहर में सर्वे करवाया जाएगा. इस फ्लैट्स के मालिकों को नोटिस भेजे जा रहे हैं. यहा जाकारी नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने दी है.

नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority)अधिकारियों ने बताया कि शहर के सेक्टर-26, सेक्टर-27, सेक्टर-28, सेक्टर-29, सेक्टर-30, सेक्टर-31, सेक्टर-33, सेक्टर-34 और सेक्टर-37 में फ्लैटों में अवैध निर्माण करने वाले मकान मालिकों के खिलाफ एक अभियान शुरू करने का फैसला किया गया है. अगले 15 दिनों के भीतर हर इलाके में एक सर्वेक्षण कराया जाएगा. जिससे बिल्डिंग बायलॉज के उल्लंघन का पता लगाया जा सके. फिर ऐसे सभी मकान मालिकों को नोटिस जारी किया जा सके.

https://gulynews.com की जानकारी के अनुसार सर्वेक्षण के जरिए अवैध निर्माण का पता लगाया जाएगा. शहरी नगर नियोजन से जुड़े नियमों के उल्लंघन की जानकारी हासिल की जाएगी. सर्वे के बाद हर उल्लंघनकर्ता को नोटिस जारी करके खुद निर्माण को गिराने को कहेंगे. अगर वे नोटिस मिलने के बावजूद 15 दिनों के अवैध निर्माण को नहीं गिराएंगे तो प्राधिकरण अवैध निर्माण को ध्वस्त कर देंगा. वहीं, अवैध ढांचों को हटाने में आने वाली लागत को भी मकान मालिक से वसूल किया जाएगा. इसलिए नियमों का उल्लंघन करने वालों को जल्द से जल्द अवैध ढांचों को हटाने की सलाह देते हैं.

बता दें कि, अथॉरिटी ने यह निर्णय शहर के तमाम हिस्सों से अवैध निर्माण के खिलाफ मिल रहीं शिकायतों के आधार पर लिया है. अवैध निर्माण से दूसरे निवासियों को असुविधा होती है. वहीं, अपार्टमेंट के मालिक अकसर अपनी बालकनियों, सेटबैक क्षेत्रों, खुली जगहों या पार्किंग क्षेत्रों में कंक्रीट का उपयोग करके कमरे बना लेते हैं.

ये भी पढ़ें-

Noida crime news: यूपी STF और बदमाशों के बीच मुठभेड़, एक लाख का इनामी आरोपी मारा गया

लोगों का कहना है कि हाऊसिंग सोसायटीज में अवैध निर्माण करने की आदत गलत है. फ्लैट्स का आर्किटेक्चर बेहद महत्वपूर्ण है. इसमें बदलाव करने से हवा, धूप और वेंटिलेशन पर बुरा असर पड़ता है. आग लगने की घटना के दौरान अतिरिक्त निर्माण परेशानी बन सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.