April 18, 2024, 11:49 pm

 Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनावों को लेकर डीएम ने की खास तैयारी, देखें वीडियो

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday April 1, 2024

 Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनावों को लेकर डीएम ने की खास तैयारी, देखें वीडियो

 Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे मतदान बूथों की सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए देश भर में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसी क्रम में ग्रेटर नोएडा में गौतमबुद्ध नगर के डीएम मनीष कुमार वर्मा ने भी चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए खास तैयारियां की हैं। उन्होंने जेवर में चुनाव के पोलिंग बूथों का निरीक्षण भी किया और अधिकारियों को हिदायत भी दी। मीडिया कर्मियों को दिए गए एक बयान में उन्होंने इस बात को स्पष्ट किया है। उनका एक वीडियो भी सामने आया है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, भारत निर्वाचन आयोग (Lok Sabha Election 2024)  के निर्देशानुसार मतदान के दिन बूथों पर सभी सुविधाएं व कानून व्यवस्था मानकों के अनुरूप बनाए रखने के उद्देश्य से जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला निर्वाचन अधिकारी गौतमबुद्धनगर मनीष कुमार वर्मा ने हाल ही में जनता इंटर कॉलेज जेवर में मतदान बूथों का स्थलीय निरीक्षण किया गया।

सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के दिए निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि बूथों पर आने-जाने वाले रास्ते जहां पर खराब है, उसको ससमय ठीक कर लिया जाए एवं जनपद में जितने बूथ बनाए गए हैं वहां पर आने जाने वाले रास्ते एवं बूथों के अंदर प्रकाश आदि की व्यवस्था को पहले ही सही कर ली जाए। आगे उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित की गयी सभी सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन मतदान कार्मिकों की ड्यूटी मतदान केन्द्रों व बूथों पर लगाई जाएगी उनके लिए भी बिजली, पानी आदि की समस्त सुविधाएं मुहैया कराई जाए।

कानून व्यवस्थाएं मानकों के अनुरूप बनाई रखी जाए

इसके अलावा मतदान केन्द्रों व बूथों पर साइन बोर्ड, रैंप, बैरिकेडिंग आदि की व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिये, ताकि आने वाले मतदाताओं को कोई समस्या न हो। बूथों के निरीक्षण के उपरान्त जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा पुलिस चेक पोस्ट झुप्पा थाना जेवर में पहुंच कर वहां की जा रही वाहनों की चेकिंग आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही उन्होंने सभी व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आने-जाने वाले वाहनों की चेकिंग आदि के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

ये देखें वीडियो…

अपर पुलिस आयुक्त लाॅ एन्ड ऑर्डर शिवहरी मीना द्वारा मतदेय स्थलों से संबंधित थानाध्यक्ष एवं चौकी इचांर्ज को निर्देश दिए कि मतदान से पूर्व अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत आने वाले बूथों के आसपास सभी कानून व्यवस्थाएं मानकों के अनुरूप बनाई रखी जाए। ताकि मतदान के दौरान मतदान कार्मिकों एवं मतदाताओं को अपने बूथों पर आने में किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published.