February 25, 2024, 1:11 am

Liquor Price in UP: शराब के शौकीनों के लिए बुरी खबर, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday January 30, 2023

Liquor Price in UP: शराब के शौकीनों के लिए बुरी खबर, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Liquor Price in UP: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh news) में शराब के शौकीनों के लिए बुरी खबर है. दरअसल, 1 अप्रैल से शराब महंगी हो जाएगी. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath government) के नए फैसले की वजह से शराब की कीमतों में इजाफा होगा. यूपी सरकार ने नई आबकारी नीति 2023-24 (New Excise Policy 2023-24) को मंजूरी दे दी है और आबकारी लाइसेंस की फीस को बढ़ा दिया है. यानी 1 अप्रैल 2023 से उत्तर प्रदेश में शराब पीने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. बता दें कि, 28 जनवरी 2023 को हुई यूपी कैबिनेट की बैठक में सरकार ने ये फैसला लिया है.

यूपी कैबिनेट की बैठक में लिया फैसला

योगी सरकार के नए फैसले में आबकारी लाइसेंस की फीस में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. इससे देसी शराब और बीयर की कीमतें बढ़ जाएंगी. 28 जनवरी 2023 को हुई यूपी कैबिनेट की बैठक में सरकार ने ये फैसला लिया है. जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश सरकार ने इस साल शराब के माध्यम से 45 हजार करोड़ रुपये का राजस्व जुटाने का टारगेट फिक्स किया है.

सरकार की तरफ से लिए फैसले में शराब, बीयर, भांग की सभी दुकानों के लाइसेंस को रिन्यू करने को कहा है, जिसके लिए अब मालिकों को ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. यही नहीं, शराब के गोदाम, मास्टर वेयरहाउस के लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन फीस में भी बढ़ोतरी की गई है.

ऐसे समझिए…

नई आबकारी नीति के प्रावधानों को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि 25 % तीव्रता वाली देसी शराब के 200 एमएल का पउए की कीमत 50 रुपये से बढ़कर अब 55 रुपये हो जाएगी. वहीं 36 % तीव्रता वाले 200 एमएल के पउए की कीमत अब 65 रुपये की जगह 70 रुपये होगी. इसी प्रकार सड़े अनाज से तैयार होने वाली 42.8 % तीव्रता वाली देसी शराब का पउवा अब 75 रुपये के बजाए 80 रुपये में मिलेगा. इसी प्रकार अंग्रेजी शराब के पउए भी 10 रुपये महंगे हो जाएंगे. वहीं बीयर की कीमतें प्रति बोतल 5 से से 7 रुपये बढ़ जाएंगी.

 

ये भी पढ़ें-

Fraud in Shivalik Housing Society: फर्जीवाड़ा करने के आरोप में हाउसिंग सोसायटी के डायरेक्टर पर FIR

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के नेतृत्व में कैबिनेट मीटिंग में नई आबकारी नीति पर चर्चा हुई, जिसके बाद नई आबकारी नीति को मंजूरी दी गई. इस नई नीति के मुताबिक अप्रैल के महीने से लाइसेंस की फीस के लिए 10 फीसदी ज्यादा पैसा चुकाना होगा. वहीं, मॉडल शॉप पर शराब परोसने के लिए 1 लाख रुपये सालाना ज्यादा देना होगा. यूपी में पिछले साल ही शराब की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी. उस दौरान एक्सरसाइज ड्यूटी लगाने के कारण कीमतों में इजाफा हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.