February 25, 2024, 6:38 am

Lifestyle, Health Tips: ठंड से बचने के लिए चलाते हैं हीटर-ब्लोअर तो इन बातों का रखें ध्यान

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday January 5, 2024

Lifestyle, Health Tips: ठंड से बचने के लिए चलाते हैं हीटर-ब्लोअर तो इन बातों का रखें ध्यान

Lifestyle, Health Tips: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। ऊनी स्वेटर, रजाई-कंबल से लेकर हीटर ब्लोअर तक का इस्तेमाल शरीर को ठंड से बचाने के लिए किया जाता है। हीटर-ब्लोअर भले ही ठंड से आपको आराम दिला दे लेकिन, ये हमारे सेहत और स्किन के लिए नुकसानदायक हैं।

आइए जानते हैं हिटर-ब्लोअर का इस्तेमाल करते वक्त आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अगर घर में अस्थमा का कोई मरीज है तो हीटर-ब्लोअर का इस्तेमाल न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि हीटर और ब्लोअर से निकलने वाली हवा काफी शुष्क होती है जो ऑक्सीजन को जलाने या खत्म करने का काम करती है। इससे व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ और हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्थिति देखने को मिल सकती है। यूनिवर्सिटी आफ लीड्स के प्रोफेसर कैथ नाओक्स ने कहा यदि आप रूम हीटर का इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो घर के खिड़कियों और दरवाजों को खुला रखें। इससे रूम का वेंटीलेशन बना रहेगा और स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं आएगी।

-रूम हीटर-ब्लोअर से निकलने वाली हवा शुष्क होती है जिसकी वजह से हमारी स्किन में रूखापन, खुजली, रेड पैचेज, यहां तक की झुर्रियों की समस्या भी आ सकती है. इससे बचने के लिए त्वचा को समय-समय पर मॉइस्चराइज करते रहे।

– हीटर की वजह से लोगों को नींद न आना, मतली, सिरदर्द जैसी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। यदि आपको रूम हीटर से आराम मिलता है तो शरीर पर इसका कोई बुरा असर न हो इसके लिए हीटर के सामने या कमरे में गर्म पानी जरूर रखें। इससे कमरे की हवा शुष्क नहीं होगी और शरीर पर बुरा असर नहीं पड़ेगा।

-ज्यादातर हीटर कार्बन मोनोऑक्साइड जैसे प्रदूषकों को छोड़ते हैं. इससे बच्चों के दिमाग और शरीर के दूसरे अंग पर बुरा असर पड़ता हैं। अगर हीटर या ब्लोअर के सामने बैठना आपकी मजबूरी भी है तो समय-समय पर गुनगुने पानी, चाय-कॉफी या सूप पीते रहें और स्किन को मॉइस्चराइज करते रहें।

यह भी पढ़ें…

Greater Noida News: लिव-इन रिलेशनशिप में रह रही महिला को मिला धोखा, जाने पूरा मामला

ध्यान रखें ये बातें

-रात को सोते वक्त कभी भी हीटर चलाकर ना छोड़े। सोते वक्त केवल 1 से 2 घंटे हीटर चलाएं और फिर इसे बंद कर दें।
-हीटर चलाते वक्त कमरे का दरवाजा या खिड़की खोल कर रखें जिससे वेंटिलेशन प्रॉपर हो और ऑक्सीजन का लेवल सही बना रहे।
– कोशिश करें कि हीटर का तापमान सेट रखें। इसे ज्यादा न करें क्योंकि इससे परेशानियां हो सकती हैं।
-वैसे हीटर के इस्तेमाल से बचना चाहिए लेकिन, अगर आप इसे खरीद भी रहे हैं तो ऑयल हिटर खरीदें जो हवा को बराबर तापमान से गर्म करता है।
-अपने बेड को गर्म करने के लिए भूलकर भी हीटर को रजाई व कंबल के ऊपर या अंदर ना रखें. इससे आग लगने का खतरा बढ़ जाता है।
-हीटर या ब्लोअर से एक निश्चित दूरी बनाए रखें और उसके स्किन को मॉइस्चराइज करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.