May 8, 2024, 9:17 am

Gut Health tips: सर्दियों में रखें अपनी हेल्थ का ख्याल… अपनाये ये तरीके….

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday December 17, 2023

Gut Health tips: सर्दियों में रखें अपनी हेल्थ का ख्याल… अपनाये ये तरीके….

 Gut Health Tips: सर्दियों में हमारी डेली रूटीन में काफी बदलाव होता है, जिसका सीधा असर हमारी गट हेल्थ पर पड़ता है। गट हेल्थ को बेहतर रखना स्वस्थय जीवन के लिए काफी जरूरी है। हमारी गट में कई तरह के जीवाणुं होते हैं। इनमें से कुछ हमारी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं तो कुछ नुकसानदेह होते हैं। इसलिए गुड माइक्रोब्स को बढ़ाना जरूरी है लेकिन सर्दियों में गट हेल्थ प्रभावित हो सकती है। इसलिए इसका ख्याल रखना जरूरी है।

अगर आप चाहते है की आपकी सेहत अच्छी रहे तो इसके लिए यह काफी जरूरी है कि आपकी गट हेल्थ बेहतर रहे। गट हेल्थ न केवल आपके पाचन के लिए आवश्यक है, बल्कि यह शरीर के लगभग हर हिस्से को प्रभावित कर सकती है। गट माइक्रो-बायोम में गुड और दोनों ही किस्म के माइक्रोब्स पाए जाते हैं। जहां गुड माइक्रोब्स गट हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं, वही बैड माइक्रोब्स के बढ़ने की वजह से आपकी गट हेल्थ बिगड़ भी सकती है। इसलिए इसका ख्याल रखना काफी आवश्यक है, लेकिन सर्दियों का मौसम यह थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है। सर्दियों में गट हेल्थ बिगड़ने का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि, ऐसा क्यों होता है इसके पीछें कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं क्यों सर्दियों में गट हेल्थ बिगड़ सकती है और इस समस्या से कैसे बचाव कर सकते हैं।

इन कारणों गट हेल्थ खराब हो सकती है

सर्दियों के मौसम में हमारी लाइफस्टाइल में काफी बदलाव होता है। हम बाकी मौसमों की तलना में सर्दियों में काफी कम एक्टिव रहते हैं और खुद को गरम रखने के लिए काफी फैट वाला खाना खाते हैं। इन दो कारणों से हमारी गट हेल्थ पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस मौसम में हम काफी शुगर वाला खाना भी खाते हैं, जो हमारे गट में मौजूद लाभदायक जीवाणुंओं को हानि पहुंचा सकता है। इन वजहों से, हमारी गट हेल्थ के खराब होने का जोखिम बढ़ जाता है।

ऐसे रखें ख्याल

एक्टिव रहें

आपकी फिजिकल एक्टिविटी आपके डाइजस्टिव सिस्टम को काफी प्रभावित करती है। इसलिए अपने शरीर को फिजिकली एक्टिव रखने की कोशिश करें। इसके लिए आप रोज एक्सरसाइज कर सकते हैं, डांस कर सकते हैं, स्विमिंग या घर के कामों की मदद से भी एक्टिव रहने में काफी मदद मिल सकती है।

फाइबर से भरपूर खाना खाएं

फाइबर आपके पाचन में काफी मदद करता है। यह आपका खाना पचाने में सहायता करने के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी मदद करता है। इसलिए अपने खाने में फाइबर से भरपूर फूड आइटम्स, जैसे- गाजर, साबुत अनाज, फल आदि को शामिल करें।

उचित मात्रा में पानी पीएं

सर्दियों में शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिस वजह से कब्ज होने का खतरा रहता है। कब्ज आपकी गट हेल्थ के लिए नुकसानदेह होता है। इसलिए रोज भरपूर मात्रा में पानी पीएं। हाइड्रेटेड रहने के लिए जूस, सूप आदि की भी मदद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें…

Lifestyle, Skin Care Tips: सोने से पहले अपनाएं ये आदतें, आपकी स्किन बनेगी नेचुरली खूबसूरत और चमकदार…

प्रोबायोटिक्स खाने में करें शामिल

प्रोबायोटिक्स हमारी गट में मौजूद माइक्रोब्स के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। प्रोबायोटिक्स की भरपूर मात्रा होने की वजह से, गट में रहने वाले गुड माइक्रोब्स को पनपने के लिए बेहतर वातावरण मिल पाता है। इसलिए फर्मेन्टेड फूड आइटम्स, जैसे- दही, कैफीर, डोसा आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।

प्रोसेस्ड फूड आइटम्स न खाएं

प्रोसेस्ड फूड आइटम्स आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। यह आपकी गट हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इस वजह से आपकी सेहत पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस वजह से खाने में प्रोसेस्ड फूड आइटम्स से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.