May 3, 2024, 5:57 am

iPhone Security: iPhone यूज़ करते हैं तो सावधान, हैकर्स ने ढूंढा नया रास्ता…बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday February 18, 2024

iPhone Security: iPhone यूज़ करते हैं तो सावधान, हैकर्स ने ढूंढा नया रास्ता…बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

iPhone Security: अगर आप भी आईफोन का यूज़ करते हैं तो ये आपको बहुत ज्यादा सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। क्योंकि हैकर्स ने आईफोन से यूज़र्स के बैंक अकाउंट डिटेल्स तक को चोरी करने का तरीका ढूंढ लिया है। इससे आपका बैंक बैलेंस चुटकियों में खाली हो सकता है। एप्पल अपने अपडेट्स के जरिए आईफोन के बग्स को फिक्स करता रहता है ताकि हैकर्स को कोई मौका ना मिल पाए, लेकिन उसके बावजूद हैकर्स एक ट्रोजन डेवलर करने में कामयाब रहे हैं।

क्या है पूरा मामला

आजकल (iPhone Security) इंटरनेट और स्मार्टफोन की इस आधुनिक दुनिया में यूज़र्स के लिए काफी सारे काम आसान जरूर हो गए हैं, जिन्हें वो अपने घर बैठे ही मोबाइल फोन के लिए जरिए कर सकते हैं, लेकिन इतनी सुविधाओं के साथ यूज़र्स के लिए कुछ परेशानियां भी आई हैं। उन परेशानियों में सबसे बड़ी परेशानी स्मार्टफोन से डेटा लीक होना, प्राइवेसी लीक होना है। इस वजह से दुनियाभर के बहुत सारे स्मार्टफोन यूज़र्स आईफोन का इस्तेमाल करते हैं।

आईफोन के लिए हैकर्स का प्लान

दरअसल, एप्पल कंपनी का आईफोन डेटा और प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा फोन माना जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एप्पल अपने डिवाइस में आने वाले बग्स को टाइम-टू-टाइम फिक्स करता रहता है और इसलिए आईफोन से डेटा चुराना हैकर्स के लिए एक बड़ा मुश्किल काम होता है, लेकिन अब हैकर्स ने आईफोन से भी यूज़र्स का जरूरी निजी डेटा चुराने का तरीका ढूंढ लिया है। एप्पल अपने अपडेट्स के जरिए आईफोन के बग्स को फिक्स करता रहता है ताकि हैकर्स को कोई मौका ना मिल पाए, लेकिन उसके बावजूद हैकर्स एक ट्रोजन डेवलर करने में कामयाब रहे हैं। यह आईओएस के लिए पहला ट्रोजन है, जो ना सिर्फ यूज़र्स की बैंक अकाउंट डिटेल चुरा सकते हैं, बल्कि उनका बायोमैट्रिक डेटा या फेस आईडी जैसी जरूरी चीजें भी चुरा सकते हैं, जिसके वजब से यूजर्स को काफी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

कैसे काम करता है नया ट्रोज़न?

एक सुरक्षा अनुसंधान फर्म, ग्रुप-आईबी के शोधकर्ताओं ने ‘GoldPickaxe.iOS’ नाम का एक ट्रोजन पाया है, जो चेहरे की पहचान, आइडेंटीफाई डॉक्यूमेंट्स और एसएमएस को इंटरसेप्ट करने में सक्षम है। शोधकर्ताओं ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि ‘चोरी किए गए बायोमेट्रिक डेटा का फायदा उठाने के लिए, धमकी देने वाला हैकर डीपफेक बनाने के लिए एआई-संचालित फेस-स्वैपिंग सर्विस का उपयोग करता है।

यह भी पढ़ें…

Tashan Baazi on PRV Vehicle: इस शख्स ने फेमस होने के लिए करदी ये हरकत, पुलिस ने लिया एक्शन

ये सभी डेटा आईडी डॉक्यूमेंट्स और एसएमएस को इंटरसेप्ट करने की क्षमता के साथ मिलकर साइबर क्रिमिनल्स को आईफोन यूज़र्स के बैंक अकाउंट डिटेल का अनधिकृत एक्सेस प्राप्त करने में मदद करता है। ये मौद्रिक चोरी यानी मॉनिटेरी थेफ्ट की एक नई तकनीक है। आपको बता दें कि इस ट्रोज़न का एक वर्ज़न एंड्रॉयड डिवाइस को भी टारगेट करता है, लेकिन आईफोन को टारगेट करने के लिए पहली बार ट्रोज़न को डेवलप किया गया है, जो आईफोन यूज़र्स के लिए काफी खतरनाक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.