May 8, 2024, 12:10 pm

भारत-ऑस्ट्रेलिया में अंतरिम व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर ।

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday April 2, 2022

भारत-ऑस्ट्रेलिया में अंतरिम व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर ।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अंतरिम व्यापार समझौते पर हुए हस्ताक्षर। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर हुए। अब केंद्रीय मंत्रिमंडल और ऑस्ट्रेलिया की संसद से मंजूरी मिलने के बाद ये समझौता पारस्परिक रूप से सहमत तारीख पर लागू होगा।

PM मोदी ने कहा- ये रिश्ता भारत-ऑस्ट्रेलिया की दोस्ती का महत्वपूर्ण स्तंब्ध है। ये समझौता छात्रों, प्रोफेशनल और पर्यटकों का आदान-प्रदान आसान बनाएगा। जिससे संबंध और मजबूत होंगे। इतने कम समय में इतने महत्वपूर्ण समझौते पर सहमति बनना बताता है कि दोनों देशो के बीच कितना आपसी विश्वास है। ये हमारे द्विपक्षीय रिश्तों के लिए सचमुच एक ऐतिहासिक क्षण है।

इस समझौते पर हस्ताक्षर के साथ ही कपड़ा, चमड़ा, फर्नीचर, आभूषण और मशीनरी समेत 6 हजार से ज्यादा व्यापक क्षेत्रों के भारतीय निर्यातकों को ऑस्ट्रेलिया बाजार में तुरंत शुल्क मुक्त पहुंच मिलेगी।

इसे भी पढ़े

फीवर है तो घबराएं नहीं। यह वायरल है.. कोरोना नहीं।

 

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा-भारत-ऑस्ट्रेलिया नेचुरल पार्टनर है। जो लोकतंत्र, कानून के शासन और पारदर्शिता के साझा मूल्यों से जुड़े हैं। 2 भाइयों की तरह इन 2 राष्ट्रों ने भी महामारी में एक-दूसरे का सहयोग किया है।

 

यहां क्लिक करें

‘योगी’ का डर अभी बाकी है !

ऑस्ट्रेलिया पहले दिन से निर्यात के लगभग 96.4 प्रतिशत मूल्य पर भारत को शून्य शुल्क की पेशकश कर रहा है। इसमें ऐसे कई उत्पाद शामिल हैं। जिन पर वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में 4 से 5 प्रतिशत का सीमा शुल्क लगता है। वहीं दूसरी तरफ भारत, ऑस्ट्रेलिया के लिए अपनी 70 प्रतिशत से ज्यादा ‘टैरिफ लाइन’ में शून्य शुल्क की पेशकश करेगा। इसमें कोयले जैसे उत्पाद शामिल होंगे। ऑस्ट्रेलिया से लगभग 74 प्रतिशत आयात कोयले का होता है और वर्तमान में इस पर 2.5 प्रतिशत शुल्क लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.