June 23, 2024, 8:53 pm

Indian Railways: ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगी विशेष सुविधा, रेलवे ने बनाई ये योजना..

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday April 21, 2024

Indian Railways: ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगी विशेष सुविधा, रेलवे ने बनाई ये योजना..

Indian Railways: अगर आप भी इस साल गर्मियों में ट्रेन से कही जाने का प्‍लान बना रहे हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। जी हां, रेलवे की तरफ से इस साल गर्मियों में सफर की मांग में बढ़ोतरी को देखते हुए रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री एक्‍सट्रा ट्रेनों की संख्या में 43 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने जा रही है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, एक्‍सट्रा ट्रेनों (Indian Railways) का संचालन होने से ज्‍यादा से ज्‍यादा यात्र‍ियों को अपने डेस्‍ट‍िनेशन पर पहुंचाने में मदद मिलेगी। रेलवे मंत्रालय की तरफ से एक बयान में कहा गया क‍ि यात्रियों की सुविधा सुन‍िश्‍च‍ित करने और गर्मियों के दौरान यात्रा की मांग में इजाफे को देखते हुए र‍िकॉर्ड ट्रेनों का संचालन क‍िया जा रहा है। रेलवे मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यात्रियों की सुविधा सुन‍िश्‍च‍ित करने और गर्मियों के दौरान यात्रा की मांग में इजाफे को ध्यान में रखते हुए रेलवे गर्म‍ियों में ट्रेनों के रिकॉर्ड 9,111 फेरों का संचालन करने जा रहा है।

मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया साल 2023 की गर्मियों के मुकाबले यह ट्रेनों की संख्‍या में पर्याप्त है. 6,369 अतिरिक्त ट्रेनों की पेशकश की गई थी। इस तरह ट्रेनों के फेरों में 2742 की बढ़ोतरी हुई है, जो यात्रियों की मांगों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे के कम‍िटमेंट को प्रदर्शित करती है। रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री ने कहा कि प्रमुख रेल मार्गों पर ब‍िना क‍िसी परेशानी के सफर सुन‍िश्‍च‍ित करने के ल‍िए देशभर के प्रमुख गंतव्यों को जोड़ने के लिए अतिरिक्त ट्रेनों की योजना बनाई गई है।

यह भी पढ़ें…

Bollywood News: आमिर खान की बेटी आयरा खान ने लेटेस्ट पोस्ट में लिखा – ‘मैं डरी हुई हूं’, जानें पूरी खबर

पश्‍च‍िम रेलवे करेगा सबसे ज्यादा ट्रेनों का संचालन

9,111 अतिरिक्त ट्रेनों में से पश्‍च‍िम रेलवे की तरफ से सबसे ज्‍यादा 1,878 ट्रेनों का संचालन क‍िया जाएगा, इसके बाद उत्तर पश्‍च‍ित रेलवे 1,623 अतिरिक्त ट्रेन चलाएगा। वहीं, दक्षिण मध्य रेलवे 1,012 और पूर्व मध्य रेलवे 1,003 ट्रेनें संचालित करेंगे। रेल मंत्रालय ने कहा, ‘देशभर में फैले सभी जोनल रेलवे ने तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, पश्‍चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दिल्ली, झारखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान से गर्मियों के दौरान इन अतिरिक्त यात्राओं को संचालित करने के लिए कमर कस ली है। मंत्रालय ने यह फैसला पीआरएस स‍िस्‍टम में वेट‍िंग ल‍िस्‍ट वाले यात्रियों के विवरण के अलावा मीडिया रिपोर्ट, सोशल मीडिया मंचों और रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 से मिली सूचनाओं के आधार पर लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.