February 25, 2024, 1:49 am

How to Improve Eyesight: अगर कम उम्र में ही बच्चों को पहनना पड़ गया है चश्मा, तो अपनाएं हेल्दी डाइट..शामिल करें ये चीजें

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday February 13, 2024

How to Improve Eyesight: अगर कम उम्र में ही बच्चों को पहनना पड़ गया है चश्मा, तो अपनाएं हेल्दी डाइट..शामिल करें ये चीजें

How to Improve Eyesight: आज के समय में ज्यादातर छोटे बच्चों को बचपन से ही डॉक्टर्स उनकी वीक आई साइट की वजह से चश्मा पहनने की सलाह दे देते हैं। आपके घर में भी छोटे बच्चे हैं और उन्हें कम उम्र में ही चश्मा चढ़ गया है या आपको ऐसा होने का डर है तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। नन्हीं उम्र में ही चश्मा लग जाने पर आगे चलकर कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जान लीजिए कुछ फूड्स जो बच्चों की आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करते हैं।

क्या है पूरा मामला

आज के इस आधुनिक दौर में (How To Improve Eyesight)  लाइफ इतनी डिजिटल हो चुकी है, कि छोटे-छोटे बच्चों की आंखों पर आपको मोटा-मोटा चश्मा देखने को मिलता है। इसकी वजह से कम उम्र में ही उन्हें सिरदर्द जैसी समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। मोबाइल के बिना तो मानों उनका स्कूल, ट्यूशन और पढ़ाई नामुमकिन सी हो गई है। ऐसे में कुछ फूड्स हैं, जो उनकी आंखों की रोशने बढ़ाने में काफी मददगार हो सकते हैं। तो आइए जान लीजिए ऐसी कुछ चीजें और उन्हें आज से ही बना दीजिए बच्चों की डाइट का हिस्सा।

गाजर

आई साइट को दुरुस्त रखने के लिए गाजर का सेवन भी काफी बढ़िया माना जाता है। ये विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना है। इसके अलावा ये बच्चों की ब्रेन हेल्थ के लिए भी अच्छी रहती है। ऐसे में किसी न किसी रूप में इन्हें उनकी डाइट में जरूर शामिल कर लें।

शकरकंद

शकरकंद भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में बेहद कारगर होता है। इससे शरीर में विटामिन ए और सी की कमी पूरी होती है और चश्मा चढ़ने के चांसेज कम हो जाते हैं। इसलिए इसे भी बच्चों को जरूर खिलाएं।

हरी पत्तेदर सब्जियां

आपके बच्चे की भी आई साइट कम उम्र में ही वीक हो गई है, तो उन्हें हरी पत्तेदर सब्जियां, बथुआ, पालक, मेथी आदि जरूर खिलाएं। इससे कई पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है।

यह भी पढ़ें…

Aadhar Card Update: मात्र 100 रुपये में अपडेट कराएं आधार कार्ड, पढ़ें पूरी खबर …

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च को भी किसी न किसी रूप में बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसकी सब्जी बनाकर या इसे सलाद में एड करके भी खाया जा सकता है। ये विटामिन सी का अच्छा सोर्स है, जिससे आई साइट इम्प्रू होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.