February 25, 2024, 1:30 am

Aadhar Card Update: मात्र 100 रुपये में अपडेट कराएं आधार कार्ड, पढ़ें पूरी खबर …

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday February 13, 2024

Aadhar Card Update:  मात्र 100 रुपये में अपडेट कराएं आधार कार्ड, पढ़ें पूरी खबर …

Aadhar Card Update:नोएडा, ग्रेटर नोएडा निवासियों के लिए एक खास खबर है। अगर आपको भी अपना या अपने घर में किसी का आधार कार्ड अपडेट कराना है, तो हम आज आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जहां पर मात्र 100 रुपए तक के खर्च में आपका आधार कार्ड अपडेट हो जायेगा। इसके लिए आपको ज्यादा समय भी नहीं देना पड़ेगा। बड़ा सा बड़ा काम भी केवल 15 मिनट में पूरा हो जाएगा। इसमें आपको आधार कार्ड से जुड़ी सभी सुविधा मिलेगी।

क्या है पूरा मामला

यह खबर (Aadhar Card Update) गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद समेत एनसीआर के लाखों लोगों के लिए बहुत खास है। अगर आपके आधार कार्ड में कोई प्रॉब्लम आ जाती है तो समस्याओं को सामना करना पड़ता है। यहां तक की मामूली अपडेट करवाने के लिए साइबर कैफे और तमाम स्थान पर धक्के खाने पड़ते हैं, लेकिन ग्रेटर नोएडा में एक ऐसा स्थान है। जहां पर केवल 50-100 रुपये में सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा और इसके लिए आपको ज्यादा समय भी नहीं देना पड़ेगा। बड़ा सा बड़ा काम भी केवल 15 मिनट में पूरा हो जाएगा। इसमें आपको आधार कार्ड से जुड़ी सभी सुविधा मिलेगी।

दरअसल, ग्रेटर नोएडा के तत्कालीन सीईओ नरेंद्र भूषण ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट में जिले का पहला आधार सेवा केंद्र खुलवाया था। इस आधार सेवा केंद्र का शुभारंभ 2 मार्च 2022 को हुआ था। शहर के लोगों की समस्या को देखते हुए नरेंद्र भूषण ने जिले का पहला आधार कार्ड सेंटर ग्रेटर नोएडा वेस्ट में खुलवाया था। यह सेंटर ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्थित गैलेक्सी ब्लू सफायर प्लाजा के बेसमेंट में है। यह सेंटर सरकारी है। यहां पर आप कम से कम खर्च में अपना आधार कार्ड आसानी से अपडेट करवा सकते हैं।

हेल्प डेस्क से मिलेगी हर मदद

इस आधार कार्ड सेंटर के आईटी एग्जीक्यूटिव प्रद्युम्न तिवारी ने बताया, “इस सेंटर पर सभी काम आसानी से हो जाते हैं। नया आधार कार्ड बनाने से लेकर बायोमेट्रिक अपलोडेड और डॉक्यूमेंट अपलोड बेहद आसानी से हो जाते हैं। जब आप सेंटर पर जाओगे तो आपको हेल्प डेस्क भी दिखाई देगा, जहां पर आप सभी समस्याओं के बारे में पूछताछ कर सकते हो। उसके बाद आप मुफ्त में टोकन लेकर आधार कार्ड से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान करवा सकते हो।”

अधिकतम कितने रुपये लगेंगे

प्रद्युम्न तिवारी ने आगे बताया, “अगर आपको नया आधार कार्ड बनवाना है तो उसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। इसके अलावा डेमोग्राफिक अपलोड करने के लिए कुल ₹50 देने पड़ेंगे। इसके अलावा डॉक्यूमेंट या फोटो अपलोड करने के लिए भी केवल ₹50 देने पड़ेंगे। बायोमेट्रिक अपलोड करने और अन्य मैंडेटरी बायोमेट्रिक अपलोड करने के लिए ₹100 देने पड़ेंगे। बड़ा से बड़ा काम भी 50-100 रुपये में हो जाएगा और यह पैसा सरकार के अकाउंट में जाता है।”

ऑनलाइन टोकन लेने की सुविधा

प्रद्युम्न तिवारी ने आगे बताया, “टोकन लेने के दो तरीके हैं। अगर आप ऑनलाइन बुकिंग करना चाहते हो तो उसके लिए भी आधार कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट (UIDAI) पर आवेदन कर सकते हो। इसके अलावा अगर आप मौके पर जाकर ही तो टोकन लेना चाहते हो तो उसकी भी सुविधा है। दोनों तरीके से टोकन लेने के लिए कोई चार्ज नहीं देना पड़ता। सरकार की तरफ से यह मुफ्त सेवा है। अगर आप ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट से टोकन लेते हो तो आपको आधार कार्ड सेंटर पर आकर टोकन की लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। आप सीधा फायदा उठा सकते हो।”

टाइमिंग

यह आधार कार्ड सेंटर सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 तक खुलता है। खास बात यह है कि यह सरकारी आधार कार्ड सेंटर हफ्ते के सातों दिन खुलता है। रोजाना करीब 500 आधार कार्ड पर काम किया जाता हैं और उसके लिए करीब 12 लोग इस आधार कार्ड सेंटर में तैनात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.