February 25, 2024, 6:33 am

Delhi Metro News: किसान आंदोलन का असर, दिल्ली मेट्रो के 8 स्टेशन रहेंगे बंद.. हर जगह लगा भीषण जाम

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday February 13, 2024

Delhi Metro News: किसान आंदोलन का असर, दिल्ली मेट्रो के 8 स्टेशन रहेंगे बंद.. हर जगह लगा भीषण जाम

Delhi Metro News: दिल्ली में किसान आंदोलन के कारण भारी जाम की स्थिति पैदा हो गई है। इसका असर दिल्ली मेट्रो पर भी दिख रहा है। दिल्ली मेट्रो ने अपने 8 स्टेशन पर एक या उससे अधिक एंट्री और एग्जिट गेट को  मंगलवार की सुबह बंद कर दिया है। जिसके कारण आम लोगों को बहुत परेशानी झेलनी पड़ रही है। हालांकि, ये स्टेशन बंद नहीं हैं। यात्रियों को अन्य गेट के जरिए प्रवेश और निकासी की अनुमति दी गई है।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक दिल्ली (Delhi Metro News) में हो रहे किसान आंदोलन (Farmers Protest) का असर पूरे एनसीआर में देखने को मिल रह है। बॉर्डर पर बैरिकेड लगाकर किसानों को रोकने के प्रयास ने एनसीआर में ट्रैफिक प्रभावित कर दिया। सोमवार को दिल्ली के कई बॉर्डर को सील कर दिया गया था, जिसकी वजह से नोएडा-गाजियाबाद के लोगों को दिल्ली जाने और आने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं, अब दिल्ली मेट्रो ने भी इसको देखते हुए अपने 8 स्टेशन पर एक या उससे अधिक एंट्री और एग्जिट गेट को आज यानि मंगलवार की सुबह बंद कर दिया है। जिसके कारण आम लोगों को बहुत परेशानी झेलनी पड़ रही है। हालांकि, ये स्टेशन बंद नहीं हैं। यात्रियों को अन्य गेट के जरिए प्रवेश और निकासी की अनुमति दी गई है। हरियाणा, पंजाब, नोएडा के कई किसानों ने आज दिल्ली कूच का फैसला लिया है और लिहाजा हजारों की संख्या में किसान दिल्ली पहुंचे हैं।

दिल्ली मेट्रो के इन स्टेशनों के रहेंगे गेट बंद

दिल्ली में ज्यादातर लोग मेट्रो का इस्तेमाल करते है। किसानों के दिल्ली चलो मार्च को ध्यान में रखते हुए दिल्ली मेट्रो ने भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 1, 3 और 4 को प्रवेश और निकास के लिए ‘सुरक्षा कारणों’ से बंद कर दिया गया है। इसी तरह केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 2 शाम तक बंद रहेगा। खान मार्केट मेट्रो स्टेशन पर भी मंगलवार को एक गेट बंद कर दिया गया है। इस लिस्ट में राजीव चौक, मंडी हाउस, पटेल चौक, जनपथ, बारहखंभा और पटेल चौक के भी गेट बंद रहेंगे।

दिल्ली यूपी बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ाई गई

पंजाब के किसानों की तरफ से 13 फरवरी 2024 को दिल्ली पहुंचकर आंदोलन की घोषणा की गई है। जिसका समर्थन पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ किसान संगठन भी दे रहे हैं। किसान रैली को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस और यूपी पुलिस की तरफ से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली पुलिस ने राजधानी को किले में तब्दील कर दिया है। चारों तरफ से किलेबंदी की गई है। इस दौरान नोएडा पुलिस के 3,000 जवान सभी बोर्डरों पर तैनात किए गए हैं। इसके अलावा ड्रोन से भी निगरानी नजर रखी जा रही है। आशंका है कि कुछ किसान संगठन पंजाब के किसानों का समर्थन करने के लिए बॉर्डर की तरफ जा सकते हैं। जिसके चलते दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त हैं।

यह भी पढ़ें…

How to Improve Eyesight: अगर कम उम्र में ही बच्चों को पहनना पड़ गया है चश्मा, तो अपनाएं हेल्दी डाइट..शामिल करें ये चीजें

दिल्ली की सीमाओं पर हाई अलर्ट घोषित

किसान रैली को रोकने के लिए गाजीपुर बॉर्डर पर कंक्रीट की तीन फीट ऊंची दीवार लगा दी गई है। जिसके ऊपर कंटीले तार लगाए गए हैं, जिससे किसान कूदकर इस दीवार को पार नहीं कर पाए। वाहनों को रोकने के लिए लोहे की प्लेट पर कील लगाई गई है। दिल्ली यूपी बॉर्डर पर धारा-144 लागू कर दी गई है। दिल्ली जाने वाले गाजीपुर मुर्गा मंडी के रास्ते को भी बंद कर दिया गया है। साथ ही दिल्ली की तरफ से गाजियाबाद आने वाली एनएच-9 की सर्विस रोड़ पर भी 3 फीट मोटी पक्की कंक्रीट की दीवार बना दी गई है। इस दीवार के दोनों तरफ बैरिकेडिंग लगाए गए हैं और पुलिस के वाहन खड़े किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.