April 28, 2024, 8:35 pm

Holi 2024: उत्तराखंड की परंपरागत होली ने बांधा समा, गीतों पर झूमे निवासी

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday March 24, 2024

Holi 2024: उत्तराखंड की परंपरागत होली ने बांधा समा, गीतों पर झूमे निवासी

Holi 2024: होली त्योहार की धूम पूरे देश में है। लोग हरा जगह अपने रीति रिवाजों के हिसाब से होली मिलन के कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं। इन सबमें उत्तराखंड के कुमायूं क्षेत्र की परंपरागत होली का तो अपना अलग ही अंदाज है। इसी सिलसिले में नोएडा में प्रवासी उत्तराखंड के लोगों ने अपने रीति रिवाजों के हिसाब से परंपरागत होली का आयोजन किया और होली के गीतों पर झूमकर समा बांध दिया।

क्या है पूरा मामला

बतादें, नोएडा (Holi 2024) के सेक्टर 46 स्थिति गार्डनिया ग्लोरी में उत्तराखंड की परंपरागत होली ने समां बांध दिया। सेक्टर में रह रहे उत्तराखंड मूल के लोगों ने इसका आयोजन किया था। इस अवसर पर जहां शास्त्रीय रागों पर आधारित होली का गायन हुआ वहीं परंपरागत झोड़ा चांचरी भी गाई गई। स्थानीय निवासी इसके लिए करीब 10 दिन से रिहर्सल कर रहे थे।

परंपरागत परिधानों में नजर आए लोग

कार्यक्रम की शुरुआत गार्डनिया ग्लोरी सोसाइटी परिसर में बने शिव मंदिर से की गई, जहां महिलाओं ने परंपरागत वस्त्र पहने तो पुरुष होल्यारों के कपड़ों में नज़र आए। सबसे पहले शिव मंदिर में गणपति का आह्वान किया गया, इसके बाद ग्लोरी क्लब में पहले बैठकी होली हुई और फिर देर रात तक सभी लोग होली के गीतों पर झूमते रहे। होली गायन लिए युवा गायक रमेश उप्रेती और किरन पंत के नेतृत्व में युवा गायकों की टीम विशेष तौर पर सोसाइटी में आई थी।

यह भी पढ़ें…

Chhoti Holi 2024: बुराई पर अच्छाई का प्रतीक है-छोटी होली, जानिए होलिका दहन की तिथि और मुहूर्त

सोसाइटी में हुए इस रंगारंग कार्यक्रम  में निर्मला शर्मा, केएन जोशी, किरन ममगांई, दीपा वर्मा, माया पाण्डेय, रमेश डोभाल, वीरेन्द्र बलूनी, मनन गोयल, पवन शाह, उमेश भट्ट, अभिषेक शाह समेत सोसाइटी के निवासियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र की होली की पुरी दुनिया में धूम है। इसी भाव को नोएडा के इस आयोजन में भी प्रस्तुत करने की कोशिश की गई। जिसमे कई अन्य क्षेत्रों के स्थानीय लोगों ने भी हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.