April 28, 2024, 5:53 pm

Holi 2024: होली में हुडदंग मचाया तो होगी कार्रवाई, डीजे बजाने के लिए भी लागू हुईं शर्तें…

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday March 24, 2024

Holi 2024: होली में हुडदंग मचाया तो होगी कार्रवाई, डीजे बजाने के लिए भी लागू हुईं शर्तें…

Holi 2024: होली के त्योहार को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। UP पुलिस की इस बार की होली में हुड़दंग मचाने वालों और सामाजिक माहौल को खराब करने वालों पर पैनी नजर रहेगी।डीजे बजाने वाले शर्तों के अनुसार ही डीजे बजाएंगे। अश्लील, आपत्तिजनक और सांप्रदायिक गाने नहीं बजाए जाएंगे।

क्या है पूरा मामला

बतादें, यूपी पुलिस ने होली (Holi 2024) के अवसर पर डीजे बजाने को लेकर पुलिस ने निर्देश जारी किए हैं। कहा है कि होली के अवसर पर अश्लील, आपत्तिजनक और सांप्रदायिक गाने नहीं बजाए जाएंगे। डीजे बजाने वाले शर्तों के अनुसार ही डीजे बजाएंगे। इस दौरान डीजे और अन्य कार्यक्रमों की निगरानी में पुलिस मित्र लगाए गए हैं। हुड़दंगियों पर पैनी नजर रखी जाएगी।

होली का त्यौहार शुरू हो चुका है। आज होलिका दहन है और कल यानि 25 मार्च को पूरे देश में होली खेली जाएगी। लेकिन कुछ लोग होली के दिन हुड़दंग मचाने से बाज नहीं आते हैं। ऐसे लोगों के लिए यूपी पुलिस ने कमर कस ली है। हुड़दंग मचाने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। मेरठ पुलिस ने तो होली के अवसर पर अश्लील, आपत्तिजनक और सांप्रदायिक गाने बजाने पर सख्त कार्रवाई की हिदायत दे दी है।

पुलिस ने जारी किए निर्देश

पुलिस द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक, डीजे बजाने वाले शर्तों के अनुसार ही डीजे बजाएंगे। इस दौरान डीजे और अन्य कार्यक्रमों की निगरानी में पुलिस मित्र लगाए गए हैं। हुड़दंगियों पर पैनी नजर रखी जाएगी।

सोशल मीडिया पर भी रखी जायेगी निगरानी

इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी आपत्तिजनक मेसेज, फोटो, कमेंट, बैनर, पोस्टर आदि अपलोड नहीं किए जा सकेंगे। कोई भी व्यक्ति, समूह, संस्था या ग्रुप एडमिन या अन्य सोशल मीडिया इलेक्ट्रानिक संसाधन जैसे मोबाईल, कंप्यूटर, फेसबुक, ई-मेल, व्हाट्सएप एवं अन्य प्रकार के संचार साधनों पर किसी दल, धर्म, जाति, सम्प्रदाय, संस्था व्यक्ति विरोधी एवं आम लोगों की भावना भड़काने व कानून व्यवस्था के खिलाफ कंटेंट अपलोड नहीं करेगा। ऐसा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें…

Holi 2024: होली के रंग में रंगी अथॉरिटी, सीईओ ने कर्मचारियों को लगाया रंग

लखनऊ डीजीपी ने दिए निर्देश…

उधर, लखनऊ में डीजीपी प्रशांत कुमार ने होलिका दहन के स्थलों से लेकर जुलूस मार्गों पर पर्याप्त पुलिस प्रबंध सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया है। कहा है कि कहीं भी कोई नई परंपरा शुरू न हो। होली व रमजान माह के कार्यक्रम में कहीं भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन भी न होने पाए। डीजीपी ने कहा कि हर छोटी सूचना व घटना को पूरी गंभीरता से लेकर त्वरित कार्रवाई की जाए। सभी जिलों में धर्मगुरुओं, कार्यक्रम/जुलूस के आयोजकों, शांति समितियों व संभ्रांत नागरिकों से समन्वय बनाकर व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए जाएं। शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाए। पूर्व में होली के अवसर पर हुए विवादों को देखते हुए संवेदनशील स्थानों को चिह्नित कर वहां अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए। जुलूस मार्गों पर छतों पर भी सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी भी लगाई जाए। ड्रोन कैमरों से भी निगरानी की जानी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.