May 19, 2024, 6:46 am

सबसे बड़े हेलीपोर्ट की शुरुआत, टेंडर भरने की तारीख हुई जारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday March 29, 2022

सबसे बड़े हेलीपोर्ट की शुरुआत, टेंडर भरने की तारीख हुई जारी
देश के सबसे बड़े हेलीपोर्ट बनने के तैयारी तेज़ी से शुरू हो गई है। इस बात की पुष्टि करता गोलबल टेंडर है जो कि 31 मार्च 2022 से खुल रहा है। बात दें कि, आचार संहिता लगने के चलते टेंडर को अब खोला जा रहा है। साथ ही, हेलीपोर्ट की डीपीआर को भी केन्द्र और राज्य की मंजूरी मिल चुकी है। खास बात यह है कि हेलीपोर्ट का निर्माण पीपीपी मॉडल पर किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें:
क्या होगी लागत?
जानकारी के मुताबिक, हेलीपोर्ट की लागत करीब 43 करोड़ रुपये आने की उम्मीद है। नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने 9 एकड़ जमीन को खरीद लिया है। हेलीपोर्ट की खास बात यह भी है कि हेलीपोर्ट पर एयर एम्बुलेंस को उतरने के लिए भी जगह दी जाएगी।
क्या होगी हेलीपोर्ट की स्पेशलिटी
जानकारों की मानें तो हेलीपोर्ट पर 5 बेल 412 हेलीकॉप्टर (12 सीटर) एक साथ खड़े हो सकेंगी। इतना ही नहीं एमआई 172 (26 सीटर) हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल भी इस हेलीपोर्ट पर किया जा सकेगा। लेकिन इस तरह के बड़े हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल सिर्फ इमरजैंसी और वीआईपी मूवमेंट के दौरान ही किया जाएगा । हेलीपोर्ट पर ही हेलीकॉप्टर की मेंटेनेंस रिपेयर एवं ओवर हॉलिंग की सुविधा भी होगी।
यह भी पढ़ें:
हेलीपोर्ट के कुछ नियम
दरअसल, 500 वर्ग मीटर में टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण हो रहा है। वहीं, एक बार में हेलीपोर्ट से केवल  20 सवारी ही रवाना हो सकती है। साथ ही,  हेलीपोर्ट से सिर्फ दिन में ही उड़ान भरी जा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.