May 18, 2024, 7:22 pm

Health Tips: किचन में रखे जाने वाले ये मसाले हैं कई बीमारियों का अचूक इलाज, ऐसे करें इस्तेमाल

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday March 6, 2024

Health Tips: किचन में रखे जाने वाले ये मसाले हैं कई बीमारियों का अचूक इलाज, ऐसे करें इस्तेमाल

Health Tips: आज हम आपको कुछ ऐसे मसालों के बारे में बता रहे हैं, जो आसानी से आपको आपके किचन में मिल जाएंगे। यह आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाने के साथ आपके फेफड़ों और श्वसन तंत्र को मजबूत करेंगे। इससे आप सांस संबंधी दिक्कतों को खुद से दूर रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन मसालों के बारे में…

क्या है पूरा मामला

आज के आधुनिक दौर में अक्सर लोग (Health Tips) अनियमित दिनचर्या और गलत खानपान, प्रदूषण के कारण कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। देश के कई शहरों में हवा इतनी खराब होती जा रही है कि सांस लेना तक दूभर है। इसके चलते लोग फेफड़े और सांस संबंधी बीमारियों से भी लगातार संक्रमित हो रहे हैं, फिर इसके इलाज के उन्हें लाखों रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं।

ऐसे में हमें वायु प्रदूषण से खुद को बचाना ही है, साथ में अपने खानपान में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो हमारे श्ववसन तंत्र को इम्यूनिटी दे। हम आपको कुछ ऐसे मसालों के बारे में बता रहे हैं, जो आसानी से आपको आपके किचन में मिल जाएंगे। यह आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाने के साथ आपके फेफड़ों और श्वसन तंत्र को मजबूत करेंगे। इससे आप सांस संबंधी दिक्कतों को खुद से दूर रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें…

SC on NEET Exam: खुशखबरी,अब ओपन स्कूल वाले भी दे सकेंगे NEET की परीक्षा…SC ने सुनाया बड़ा फैसला

हल्दी

किचन में मौजूद हल्दी कई सारी बीमारियों के खिलाफ रामबाण है। इसमें पाए जाने वाला यौगिक करक्यूमिन होता है। इसके अंदर शक्तिशाली एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, प्रदूषण के चलते संक्रमण से होने वाले श्वसन नली में होने वाले सूजन को कम करता है। साथ ही श्वसन तंत्र को इम्यूनिटी प्रदान करता है, जिससे फेफड़ों को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।

अदरक

अदरक भी मसाले की श्रेणी में गिना जाता है। इसमें पाया जाने एंटी इंफ्लेमेंटेरी और एंटी ऑक्सीडेंट सर्दी-जुकाम के खिलाफ बेहद प्रभावी है। साथ ही कफ को भी फेफड़ों को खत्म करने से मदद करता है, जिसकी मदद से श्वसन तंत्र इम्यून रहते हैं और आप सांस संबंधी परेशानियों से बचे रहते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.