May 5, 2024, 6:45 am

Noida Metro News: खुशखबरी, जल्द ही दादरी से बोड़ाकी तक चलेगी मेट्रो…सीएम योगी ने दिया बड़ा तोहफा

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday March 6, 2024

Noida Metro News: खुशखबरी, जल्द ही दादरी से बोड़ाकी तक चलेगी मेट्रो…सीएम योगी ने दिया बड़ा तोहफा

Noida Metro News: ग्रेटर नोएडा वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। लोकसभा चुनाव से लेकर उत्तर प्रदेश के चीफ मिनिस्टर योगी आदित्यनाथ ने गौतमबुद्ध नगर वालों को बड़ा तोहफा देने की घोषणा कर दी है। दरअसल, नोएडा के सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा के जैतपुरा डिपो तक चलने वाली मेट्रो अब बोड़ाकी तक दौड़ेगी।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के मुताबिक (Noida Metro News) उत्तर प्रदेश के चीफ मिनिस्टर योगी आदित्यनाथ ने गौतमबुद्ध नगर वालों को बड़ा तोहफा देने की घोषणा कर दी है। दरअसल, नोएडा के सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा के जैतपुरा डिपो तक चलने वाली मेट्रो अब बोड़ाकी तक दौड़ेगी। करीब 2.6 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड ट्रैक पर जुनपत और बोड़ाकी 2 नए स्टेशन होंगे। योगी सरकार ने कैबिनेट बैठक में मेट्रो के विस्तार को मंजूरी दे दी है। इस रूट के बनने से दादरी और बोड़ाकी के आसपास से नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच सफर करने वाले लाखों यात्रियों को सहूलियत मिलेगी।

बार-बार अटका मामला, लेकिन अब रास्ता साफ

आपको जानकारी के लिए बता दें कि ग्रेटर नोएडा के बोड़ाकी में मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब का बनना है। जिसके बाद यहां पर रेल, मेट्रो, अंतर्राज्यीय बस अड्डा और स्थानीय ट्रांसपोर्ट की सुविधाएं विकसित होगी। फिलहाल, नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन मेट्रो का आखिरी स्टेशन जैतपुरा डिपो है। यहां से बोड़ाकी तक मेट्रो का विस्तार होना है। इसकी डीपीआर तैयार कर ली गई है, लेकिन हर बार बजट को लेकर मेट्रो कॉरिडोर का मामला अटक जाता था।

416.34 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी

अभी तक एक्वा मेट्रो सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा जैतपुरा डिपो तक चलती है। मेट्रो के विस्तार को बढ़ाने के काफी समय से प्रयास जारी थे, अब प्रदेश सरकार ने मेट्रो कॉरिडोर के विस्तार मुहर लगा दी है। मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब परियोजना के तहत एक्वा लाइन के विस्तार के लिए 416.34 करोड़ के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इससे दादरी, ग्रेनो और नोएडा से दिल्ली तक के लिए सीधी कनेक्टिविटी होगी। अभी दादरी के लोग घूमकर नोएडा और ग्रेटर नोएडा जाते हैं, लेकिन अब इस समस्या का समाधान होने वाला है।

यह भी पढ़ें…

Health Tips: किचन में रखे जाने वाले ये मसाले हैं कई बीमारियों का अचूक इलाज, ऐसे करें इस्तेमाल

पश्चिम बंगाल तक कनेक्टिविटी होगी

बोड़ाकी के पास रेलवे टर्मिनल भी बनेगा। इसके बनने से पूर्व की तरह जाने वाली अधिकतर ट्रेनें यहीं से चलेंगी। ग्रेटर नोएडा और उसके आसपास रहने वालों को पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार एवं पश्चिम बंगाल के लिए ट्रेनें यहीं से मिल जाएंगी। उन्हें दिल्ली, नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशन जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा अंतरराज्यीय और लोकल बस अड्डा बनेगा।

सबसे पहले चलेंगे 4 कोच

ग्रेटर नोएडा से बोड़ाकी तक पहले 4 कोच की मेट्रो चलेगी। इससे परिचालन खर्च कम रहेगा। रूट पर यात्रियों की संख्या बढ़ने के बाद मेट्रो कोच की संख्या भी बढ़ा दी जाएगी। ग्रेटर नोएडा डिपो से बोड़ाकी तक मेट्रो शुरू होने से एनएमआरसी की आमदनी बढ़ जाएगी। इस रूट पर फिलहाल लोग परिवहन के अन्य साधनों का इस्तेमाल कर रहे हैं। मेट्रो शुरू होने के बाद लोग इसका सार्वजनिक परिवहन के अन्य साधानों के बजाए मेट्रो का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.