April 27, 2024, 1:02 pm

Health Tips: बढ़ती उम्र में स्किन रहेगी ग्लोइंग, अपनाएं ये डाइट टिप्स…

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday March 27, 2024

Health Tips: बढ़ती उम्र में स्किन रहेगी ग्लोइंग, अपनाएं ये डाइट टिप्स…

Health Tips: बढ़ती उम्र का असर सबसे ज्यादा स्किन पर पड़ता है। अपने अंदर इस तरह की तब्दीली देखकर कई लोगों का कॉन्फिडेंस भी टूटने लगता है। हालांकि, आप अपनी स्किन का खास ख्याल रख और डाइट में बदलाव कर आप 40 की उम्र में 20 साल जैसी चमकदार त्वचा हासिल कर सकते हैं।

क्या है पूरा मामला

आज के दौर में 40 की उम्र के (Health Tips) पार जाते-जाते शरीर में कई तरह के बदलाव नजर आने लगते हैं। इस उम्र के पड़ाव को पार करने के बाद स्किन्स लूज होने लगती है, चेहरे पर भी झुर्रियां नजर आती हैं। कइयों को इन बदलावों को स्वीकार करने में काफी तकलीफ होती है। उनका कॉन्फिडेंस भी टूटने लगता है। हालांकि, आप 40 की आयु पार करने के बाद भी अपनी स्किन को 25 साल जैसी जवां रख सकते हैं। इसके लिए आपको अपने डाइट में कुछ हेल्दी बदलाव करने होंगे।

ऐसे फूड्स से तुरंत कर लें किनारा

शुगर और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट फूड्स को खाने से परहेज करें। इन फूड्स के सेवन से डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है। डायबिटीज आपकी बॉडी को समय से पहले ही कमजोर करना शुरू कर देगा। ऐसे में आप कम उम्र में ही बूढ़े नजर आ सकते हैं। दरअसल, डायबिटीज के दौरान स्किन से फ्लूइड निकलने की प्रकिया तेज हो जाती है। इससे आपकी स्किन लूज होने लगती है।

शराब के सेवन से बचें

एल्कोहल यानी शराब का अधिक सेवन भी आपमें स्किन एजिंग की समस्या को बढ़ा सकता है। दरअसल जब आप शराब का सेवन करते हैं तो डिहाइड्रेट होने का खतरा बढ़ जाता है। ये स्थिति आपकी स्किन के लिए सही नहीं है. ऐसे में नियमित शराब का सेवन करने वालों में बुढ़ापा जल्दी आ सकता है।

अनहेल्दी फैट्स का बिल्कुल सेवन ना करें

अनहेल्दी फैट्स वाले फूड का सेवन करने से बचें। फास्ट फूड्स से भी परहेज करें। अनहेल्दी फैट्स आपकी स्किन के स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। अपनी डाइट में हमेशा ऐसे फूड्स का सेवन करें, जिनमें हेल्दी फैट और फाइबर हो।

कैफीन भी स्किन के लिए नुकसानदायक

अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन आपको डिहाइड्रेशन का शिकार बना सकता है। इसका असर त्वचा पर भी दिख सकता है। आप कम वक्त में बूढ़े नजर आ सकते हैं। ऐसे में कॉफी का सेवन कम कर दें।

यह भी पढ़ें…

Prediabetes Signs: डायबिटीज होने से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

तनाव ना लें

अगर आप तनाव लेने के आदी हैं तो इसका भी आपकी स्किन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में खुद को खुश रखने की कोशिश करें. जितना खुश रहेंगे। उतना ही आपके चेहरे पर निखार नजर आएगा।

सब्जियां लाएंगी आपकी त्वचा पर निखार

सब्जियों का अधिक सेवन करें, अपनी त्वचा को अंदर से पोषण देने के लिए प्रतिदिन सब्जियों की 3-5 सर्विंग का लक्ष्य रखें। अधिकतर सब्जियों में पोटैशियम, फाइबर, फोलेट,विटामिन ए और सी आदि पाए जाते हैं। स्किन के लिए भी वेजिटेबल्स खाना फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.