June 15, 2024, 7:18 pm

Haryana Nuh Violence: 5 की मौत, नूंह में 2 दिन का कर्फ्यू, 6 जिलों में धारा 144, भरतपुर में भी अलर्ट

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday August 1, 2023

Haryana Nuh Violence: 5 की मौत, नूंह में 2 दिन का कर्फ्यू, 6 जिलों में धारा 144, भरतपुर में भी अलर्ट

Haryana Nuh Violence: दिल्ली NCR से सटे हरियाणा(Haryana Nuh)में इस वक्त तनाव का महौल बना हुआ है. जिसे देख हर कोई दंग है. हालत को देखते हुए प्रशासन ने पूरे इलाके में पैरामिलिट्री की 13 कंपनियां तैनात कर दी है. उधर नूंह से सटे राजस्थान के भरतपुर में भी अलर्ट जारी किया गया है. यहां के 4 इलाकों में भी इंटरनेट से बंद कर दिया गया है.

क्या है पूरा मामला?

ब्रजमंडल शोभायात्रा (shobha yatra) में शामिल होने के लिए बजरंग दल के नेताओं सहित 500 से अधिक लोग आसपास के जिलों से बसों और अन्य गाड़ियों में नूंह आए थे. इनमें भिवानी, नरवासन, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल आदि से आए लोग शामिल थे. यात्रा निकाल रही थी इस दौरान अचानक से यात्रा पर समुदाय विशेष के लोगों ने पथराव कर दिया. इससे हिंसा भड़क गई. दोनों पक्षों में पत्थबाजी और फायरिंग शुरू हो गई. देखते ही देखते हिंसा बढ़ गई. इस दौरान गुड़गांव के होमगार्ड नीरज और गुरसेवक समेत अब तक 5 लोगों की मौत हो गई हैं. 50 से ज्यादा पुलिस अधिकारी, कर्मचारी और अन्य घायल हैं.

उपद्रवियों ने रोड पर तीन किलोमीटर में जो भी वाहन दिखा, उसमें ही आग लगा दी. इसके बाद 500 से अधिक लोगों ने बस से टक्कर मार साइबर थाने की दीवार तोड़ी और अंदर घुस गए. डायल 112 की गाड़ियां जला दीं. अंदर तोड़फोड़ की. आग लगाने का प्रयास किया. कुछ दुकानों में लूटपाट के बाद आग लगा दी. हीरो बाइक के शोरूम से 200 बाइक लूटीं। शोरूम में तोड़फोड़ की। कर्मचारियों को पीटा. अब यह हिंसा नूंह(मेवात) के बाद गुरुग्राम तक फैल गई है. जिसे देखते हुए इन दो जिलों के अलावा एहतियातन रेवाड़ी, पलवल, फरीदाबाद समेत 5 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है. इंटरनेट बंद कर दिया है. नूंह, फरीदाबाद और पलवल में मंगलवार यानी 1 अगस्त को सभी शिक्षण संस्थान और कोचिंग सेंटर को बंद किया गया है.

बोर्ड परीक्षा रद्द, DC ने बुलाई सर्व समाज की बैठक

बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा को नूंह में रद्द कर दिया गया है. यह परीक्षाएं . और 2 अगस्त को होनी थीं. अमन-शांति की बहाली को लेकर DC प्रशांत पंवार ने आज सुबह 11 बजे फिर से सर्व समाज बैठक बुलाई है. बता दें कि मामले को लेकर पुलिस ने करीब 20 FIR दर्ज की हैं. नूंह में रेवाड़ी, गुड़गांव, पलवल से अतिरिक्त पुलिस फोर्स भेजी है. पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी किया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी मामले की रिपोर्ट ली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.