February 21, 2024, 4:24 pm

Haldwani Violence: मदरसे पर चला बुलडोजर तो भड़क उठे दंगाई, थाने पर किया हमला…फूंक दी सैकड़ों गाड़ियां

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday February 9, 2024

Haldwani Violence: मदरसे पर चला बुलडोजर तो भड़क उठे दंगाई, थाने पर किया हमला…फूंक दी सैकड़ों गाड़ियां

Haldwani Violence: उत्तराखंड के हल्द्वानी में अवैध कब्जे को हटाने के लिए बुलडोजर चलाया गया तो मजहबी कट्टरता और नफरत फ़ैलाने वाला गैंग भड़क उठा। इसके बाद हल्द्वानी में अतिक्रमण हटाने को लेकर गुरुवार को दंगाइयों ने जो उत्पात मचाया उसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए जबकि 2 लोगों की मौत हो गई। हालात इस कदर बिगड़ गए कि प्रशासन को वहां कर्फ्यू लगाना पड़ा। प्रशासन और सरकार दावा कर रहे हैं कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद ही अतिक्रमण को हटाने का काम किया गया था।

क्या है पूरा मामला

खबर के मुताबिक उत्तराखंड में (Haldwani Violence) नैनीताल जिले के हल्द्वानी में गुरुवार को उपद्रवियों ने जमकर उत्पात मचाया। हालात इतने बिगड़ गए कि पुलिस को इलाके में कर्फ्यू लगाना पड़ा और दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी कर दिए गए, इस हिंसा में अभी तक 2 लोगों की मौत हो गई है और 100 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। दरअसल पुलिस प्रशासन की टीम हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में ‘अवैध’ रूप से निर्मित मदरसा एवं मस्जिद को हटाने गई थी। जैसे ही कार्रवाई शुरू हुई, बड़ी संख्या में महिलाओं सहित गुस्साए स्थानीय निवासी कार्रवाई का विरोध करने के लिए सड़कों पर उतर आए। उन्हें बैरिकेड तोड़ते और विध्वंस की कार्रवाई में लगे पुलिसकर्मियों के साथ बहस करते देखा गया।

दर्जनों गाड़ियों को फूंका

जिस समय जेसीबी का एक्शन चल रहा था तो उसी दौरान भीड़ हिंसक हो गई और नारेबाजी करने के बाद पथराव करने लगी। इस दौरान हिंसक लोगों ने सैकड़ों गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। देखते ही देखते पूरे क्षेत्र में हालात तनावपूर्ण हो गए। बुलडोजर चलाने पहुंचे प्रशासन पर उपद्रवियों ने जमकर पथराव किया। पुलिस ने आक्रोशित लोगों को शांत करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे, लाठीचार्ज किया तो बवाल और बढ़ गया। इसके बाद रामनगर से अतिरिक्त फोर्स बुलाई गई और बनभूलपुरा थाने पहुंचने के बाद पुलिस ने फिर मोर्चा संभाल लिया।

24 घंटे में सामान्य होगी स्थिति- डीजीपी

हल्द्वानी के बनभूलपुरा इलाके में भड़की हिंसा पर डीजीपी अभिनव कुमार ने कहा कि मुख्य सचिव, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर के साथ मैंने क्षेत्र की स्थिति का जायजा लिया और घटनाओं के क्रम को समझने के लिए एक बैठक की। इसके बाद हम घायलों से मिलने के लिए अस्पताल गए। जिला प्रशासन से मिले फीडबैक के बाद हमारी दो प्राथमिकताएं हैं। पहली 24 घंटे के भीतर हल्द्वानी शहर में सामान्य स्थिति बहाल करना और दूसरा सभी उपद्रवियों की पहचान करना और उनके खिलाफ कार्रवाई करना।

यह भी पढ़ें…

CNG Car Launched: TATA ने लॉन्च की देश की पहली ऑटोमेटिक CNG कार, जानिए क्या है खासियत…

उत्तराखंड के मुख्य सचिव पहुंचे हल्द्वानी

उत्तराखंड के हल्द्वानी में हिंसा के बाद तनाव बरकरार है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पूरे हालात को लेकर हाईलेवल मीटिंग की। इसमें सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई। सीएम धामी ने मुख्य सचिव को हल्द्वानी भेजने का निर्देश दिया है। इसके हाथ ही पल-पल की अपडेट ली जा रही है। सीएम धामी ने दंगाईयों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.