June 15, 2024, 7:55 pm

Greater noida west news: गौर सिटी सोसायटी में रहने वाली महिला से ठगी, साइबर क्राइम से ऐसे बचें

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday August 22, 2023

Greater noida west news: गौर सिटी सोसायटी में रहने वाली महिला से ठगी, साइबर क्राइम से ऐसे बचें

Greater noida west news: ग्रेटर नोएडा वेस्ट में साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे है. यहां एक बार फिर एक महिला के साथ ठगी (cyber fraud news) हुई है. यहां एक हाईराइज सोसाइटी में रहने वाली महिला से साइबर ठगों ने 30 लाख रुपए की ठगी की है. साइबर ठगों ने महिला को पार्ट टाइम जॉब का झांसा देकर ठगी की. ठगों ने महिला को टेलीग्राम ऐप पर कुछ टास्क दिए थे, उसके बाद ठगी की. जानकारी के मुताबिक ग्रेटर नोएडा वेस्ट की गौर सिटी सोसायटी में रहने वाली एक महिला ने साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई है. जिसके मुताबिक उसे एक कंपनी की एचआर का मैसेज टेलीग्राम पर आया था.

क्या है पूरा मामला ?

ताजा मामला ग्रेटर नोएडा वेस्ट की गौर सिटी का है. यहां एक महिला के साथ ठगी हुई है. महिला से साइबर ठगों ने 30 लाख रुपए की ठगी की है. महिला ने साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई है. जिसके मुताबिक उसे एक कंपनी की एचआर का मैसेज टेलीग्राम पर आया था. उसने बताया था कि वह कंपनी में एचआर के रूप में तैनात है. एचआर ने महिला को बताया कि उसे टेलीग्राम के एक ग्रुप में जोड़ा जाएगा और टास्क पूरा करने पर उसके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे.

महिला ने अपनी शिकायत में बताया है कि उस ग्रुप में यूट्यूब और कई कंपनियों के पेज डाले जा रहे थे, जिन्हें लाइक करना था. उसे फंसाने के लिए ठगों ने कई टास्क पर काफी रुपये ट्रांसफर किए. इसके बाद ठगों ने सीधा संपर्क किया और शेयर में निवेश के नाम पर 30 लाख ठग लिए.

ये भी पढ़ें-

Greater noida news: ग्रेटर नोएडा की इस सोसायटी में बिजली-पानी की सुविधा नहीं! यहां घर लेने से बचें

जब महिला ने अपने पैसे वापस मांगे तो उसे टेलीग्राम ग्रुप से निकाल दिया गया और कोई भी उसका फोन नहीं उठा रहा था. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

साइबर ठगी से ऐसे बचें
  • किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें.
  • किसी से भी अपना ओटीपी व एटीएम का पासवर्ड शेयर न करे.
  • मुफ्त कुछ नहीं मिलता, मुफ्त मिलने संबंधी काल पर अलर्ट हो जाएं.
  • अगर कोई आपके खाते की केवाईसी के लिए काल करता है तो कह दें कि आप खुद बैंक चले जाएंगे.
  • कभी अकाउंट, पेटीएम, गूगल-पे से जुड़ी किसी सहायता के नाम पर यदि कोई व्यक्ति काल कर आपसे टीम व्यूवर, ऐनीडेस्क जैसे एप डाउनलोड करने को कहे तो फोन तुरंत काट दें.
  • इंटरनेट मीडिया पर किसी भी अनचाहे ई-मेल, एसएमएस या मैसेज में आए अटेचमेंट को खोलने या क्लिक करने से हमेशा बचें.
  • ईमेल, वेबसाइट और अज्ञात ई-मेल भेजने वालों के स्पेलिंग एक बार जरूर चेक कर लें. क्योंकि ठग मिलती जुलती स्पेलिंग से ठगी का शिकार बनाते हैं.
  • विभिन्न साइटों पर अपने पासवर्ड न दोहराएं.
  • पने पासवर्ड नियमित रूप से बदलें। पासवर्ड मुश्किल बनाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.