February 25, 2024, 7:58 am

Greater Noida News: पीएम मोदी ने दिया तोहफा, ग्रेनो में लगेंगी 1838 करोड़ की परियोजनाएं

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday January 26, 2024

Greater Noida News: पीएम मोदी ने दिया तोहफा, ग्रेनो में लगेंगी 1838 करोड़ की परियोजनाएं

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रेनो को 1838 करोड़ की परियोजनाओं का बड़ा तोहफा दिया है। इनमें 1700 करोड़ की इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप ग्रेटर नोएडा लिमिटेड (आईआईटीजीएनएल) का उद्घाटन, करीब 30 करोड़ की लागत से बालक इंटर कॉलेज से चार मूर्ति रोटरी और ग्रेजियानो रोटरी से हनुमान मंदिर रोटरी तक सड़क की रिसर्फेसिंग और निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया। इस मौके पर 108 करोड़ की अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया गया।

क्या है पूरा मामला

खबर के अनुसार गौतमबुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र के सिंकंद्राबाद-चोला (बुलंदशहर में) में आयोजित जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रेटर नोएडा की 1838 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें 1700 करोड़ की इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप ग्रेटर नोएडा लिमिटेड (आईआईटीजीएनएल) का उद्घाटन, करीब 30 करोड़ की लागत से बालक इंटर कॉलेज से चार मूर्ति रोटरी और ग्रेजियानो रोटरी से हनुमान मंदिर रोटरी तक सड़क की रिसर्फेसिंग और निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया। मौके पर 108 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया गया।

Advertisement
Advertisement

आईआईटीजीएनएल में कार्य शुरू हो गया था लेकिन इसका औपचारिक रूप से उद्घाटन नहीं किया गया था। बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री ने इसका उद्घाटन करते हुए पश्चिमी यूपी की सबसे बड़ी और आधुनिक टाउनशिप कहा है। उन्होंने कहा कि हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा पश्चिमी यूपी में निवेश हब के रूप में ग्रेटर नोएडा विकसित हो रहा है। दरअसल, ग्रेनो प्राधिकरण ने विदेशों की तर्ज पर एक टाउनशिप विकसित करने के लिए इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप ग्रेटर नोएडा लिमिटेड (आईआईटीजीएनएल) बनाई है।

करीब 750 एकड़ में बनी देश की सबसे आधुनिक टाउनशिप में आठ मल्टीनेशनल कंपनियां हायर इलेक्ट्रॉनिक्स, फॉर्मी मोबाइल, सत्कृति इंफोटेनमेंट, चेनफेंग (एलईडी कंपनी), जे.वर्ल्ड इलेक्ट्रॉनिक्स समेत अन्य ने चार हजार करोड़ रुपये से अधिक निवेश किया है। इससे 11 हजार से अधिक लोगों को रोजगार दिया है। टाउनशिप में उद्योग, व्यापार और कारोबार के लिए जरूरी सभी बुनियादी सुविधाएं मौजूद हैं। यहां पर शिक्षण संस्थान, बड़ी व्यावसायिक परियोजनाएं और आवासीय क्षेत्र में भी निवेश के लिए भूखंडों की स्कीम भी लांच की गई है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने ग्रेनो की दो परियोजनाओं का शिलान्यास किया है। इनमें ग्रेनो वेस्ट स्थित गौड़ चौक (चार मूर्ति /किसान चौराहे) पर अंडरपास और ग्रेनो से ग्रेनो वेस्ट तक आठ फुट ओवरब्रिज का बनाए जाने शामिल हैं। अंडरपास पर 93.61 करोड़ और फुट ओवरब्रिज बनाने में करीब 15 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें…

Noida News: डीसीपी सुनीति के अलावा 15 पुलिसकर्मियों को मिलेगा डीजीपी प्रशंसा चिह्न

इन स्थानों पर बनाए जाने हैं फुट ओवर ब्रिज

  • सूरजपुर-कासना रोड पर कैलाश अस्पताल के सामने
  • गामा शॉपिंग कांप्लेक्स के सामने एपीजे स्कूल के पास
  • ओमेगा शॉपिंग कांप्लेक्स
  • कलेक्ट्रेट के सामने
  • दुर्गा टॉकीज जंक्शन के पास
  • सेक्टर 16 बी में एक मूर्ति चौक के पास
  • निराला एस्टेट टाउनशिप टेकजोन-4
  • सुपरटेक ईको विलेज के पास

नोएडा की भी 313 करोड़ की 10 बड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास

बुलंदशहर की सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोएडा प्राधिकरण की 313 करोड़ की 10 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। यह सभी परियोजनाएं जनता से जुड़ी हुई हैं। इनमें सेक्टर-116 में करीब 35 एकड़ भूमि पर आर्यमंडल थीम पर पार्क का निर्माण, सेक्टर-145 में करीब 23 एकड़ क्षेत्र में शहीदों के नाम पर वीर रथ पार्क का निर्माण, 40 एकड़ क्षेत्र में राज उपवन पार्क का निर्माण, हिंडन नदी पर निर्माणाधीन पुल से होते हुए ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-3 को जोड़ने वाले पहुंच मार्ग का निर्माण, सेक्टर-112 में रामवन गमन थीम पर पार्क का निर्माण, सेक्टर-62 में करीब 18 एकड़ में डी टाइप पार्क के पुनर्निमाण का कार्य, सेक्टर-94 में करीब सात एकड़ भूमि पर जापानी थीम पर आधारित पार्क का निर्माण शामिल है। इसके अलावा जिन परियोजनाओं का लोकार्पण हुआ उसमें नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के 2.36 किमी पर बने अंडरपास, शहर में विद्युत सौंदर्यीकरण का कार्य और पुलिस लाइन परिसर में ट्रांजिट हॉस्टल के चार टावरों के निर्माण का कार्य शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.