April 26, 2024, 7:06 pm

छोटे ऑनलाइन कारोबारियों के लिए सरकार की बड़ी पहल !

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday March 25, 2022

छोटे ऑनलाइन कारोबारियों के लिए सरकार की बड़ी पहल !

GST के लागू होने के बाद से जहां सरकार रिकॉर्ड टैक्स कलेक्शन कर रही है वहीं छोटे ऑनलाइन कारोबारियों को भी बहुत नुकसान का सामना करना पड़ा है। GST के बाद से कई छोटे कारोबारी ऑनलाइन बिजनेस नहीं कर पा रहे हैं। केंद्र सरकार छोटे ऑनलाइन कारोबारियों के लिए बड़ा फैसला ले सकती है। छोटे ऑनलाइन कारोबारियों के लिए ये राहत भरी ख़बर है। घाटा झेल रहे व्यापरियों को चैन की सांस आ सकती है। छोटे ऑनलाइन कारोबारियों के राहत संभव है।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म वाले छोटे कारोबारियों को GST रजिस्ट्रेशन में छूट मिल सकती है। ऑफलाइन कारोबारियों के तर्ज पर ऑनलाइन छोटे कारोबारियों को ये छूट देने पर विचार हो रहा है। GST काउंसिल की बैठक में फाइनल डिसीजन लिया जाएगा।

इससे ई-कॉमर्स प्लटफॉर्म पर छोटे कारोबारियों की मौजूदगी बढ़ेगी। रोजगार के अवसर बढ़ेगे। इससे उत्पाद बेचना भी आसान होगा। गवर्नमेंट ई-मार्केट प्लेस यानि जेम पोर्टल के जरिए भी उत्पाद बेचना आसान होगा। अप्रैल में हो सकती है GST काउंसिल की बैठक।

ऑफलाइन कारोबारियों के टर्नओवर की सीमा 40 लाख रुपए तय है। स्पेशल कैटेगरी राज्यों के लिए 20 लाख रुपये है। सेवाओं के लिए GST रजिस्ट्रेशन के लिए के लिए 20 लाख रुपए की सीमा तय है और स्पेशल कैटेगरी राज्यों के लिए ये 10 लाख रुपये है। टर्नओवर की ये सीमा 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.