February 1, 2023, 8:29 pm

Noida crime: सोशल मीडिया पर प्यार के झांसे में फंसाकर लोगों को करती थी ब्लैकमेल, देहरादून की ये लड़की

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday January 21, 2023

Noida crime: सोशल मीडिया पर प्यार के झांसे में फंसाकर लोगों को करती थी ब्लैकमेल, देहरादून की ये लड़की

Noida crime: एक समय था जब लड़का-लड़की एक-दूसरे से मिलते थे, लेकिन अब लोगों को सोशल मीडिया पर ही प्यार हो जाता है. लड़का-लड़की सोशल मीडिया पर मिलते हैं, और फिर एक-दूसरे को दिल दे बैठते हैं. कई बार तो हम ऐसे लोगों को दिल दे बैठते हैं, जिन्हें हम जानते नहीं हैं, जिनसे हम कभी मिले नहीं. लेकिन हम उन्हें दिल दे बैठते हैं. अगर आप भी सोशल मीडिया पर किसी को दिल बैठे हैं, तो आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. कही आप किसी के प्यार के जाल में तो नहीं फंस रहे. कही आपके साथ धोखा तो नहीं हो रहा. दरअसल, ऐसा ही कुछ गौतमबुद्ध नगर में हुआ है.

क्या है मामला?

दरअसल, गौतमबुद्ध नगर के फेस-3 से पुलिस ने एक लड़की को गिरफ्तार कर जेल भेजा है. लड़की का नाम रुचिका वर्मा है. जो देहरादून की रहने वाली है. दरअसल, रुचिका वर्मा सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक में फर्जी अकाउंट बनाकर लोगों को अपने प्यार के जाल में फंसाती थी, उसके बाद उन लोगों को ब्लैकमेल करती थी. आरोप है कि सोशल मीडिया के जरिए रुचिका लोगों से दोस्ती करती थी और फिर अपने प्यार के जाल में उन्हें फंसाकर ब्लैकमेल करती थी. इसकी कई शिकायतें पुलिस को मिली. इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई कर रुचिका को गिरफ्तार किया है.

ये भी पढ़ें-

नोएडा की इस सोसायटी के AOA और बिल्डर में घमासान, क्या AOA अध्यक्ष को जान से मारने की कोशिश हो रही है?

पुलिस का कहना है कि आरोपी लड़की को लेकर उन्हें शिकायत मिली थी. लड़की का नाम रुचिका वर्मा है. जो देहरादून की रहने वाली है. रुचिका वर्मा सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक में फर्जी अकाउंट बनाकर लोगों को अपने प्यार के जाल में फंसाती थी, उसके बाद उन लोगों को ब्लैकमेल करती थी. नोएडा पुलिस ने आरोपी लड़की को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

ऐसे बरतें सावधानियां- फेक आईडी का ध्यान दें

सोशल मीडिया पर लोग फेक आईडी बनाकर भी लोगों को टारगेट करते हैं. कई लोग फेक आईडी बना लेते हैं, और फिर लड़कियों को अपना दोस्त बनाकर उनसे बातचीत करना शुरू कर देते हैं. ये दोस्ती धीरे-धीरे प्यार में बदल जाती है और फिर यही लोग आपको परेशान करना शुरू कर देते हैं.  इसलिए आपको हमेशा ही फेक आईडी से बचकर रहना चाहिए. बिना सोचे समझे किसी को भी अपनी कोई फोटो, वीडियो आदि चीज शेयर नहीं करनी चाहिए.
फोन टैप

जब हम सोशल मीडिया पर किसी से मिलते हैं, तो आपस में मोबाइल नंबर भी शेयर करते हैं और इसके बाद लोगों के बीच बातचीत शुरू हो जाती है. लेकिन आपको ध्यान देना चाहिए कि ऐसे लोग एकांत में बातें करते हैं और कई बार ये बातें अश्लील हो जाती हैं, जिसके बाद ये आपका फोन टैप कर लेते हैं और इसका इस्तेमाल फिर ये आपको ब्लैकमेल करने के लिए कर सकते हैं.

अपनी पहचान छुपा कर रखते हैं

सोशल मीडिया पर फेक चीजें काफी ज्यादा होती हैं. हो सकता है कि आप जिन तस्वीरों को असली समझते हैं, वो फेक हो. ऐसे लोग अपनी ज्यादातर चीजें गलत बताते हैं, और हमेशा अपनी असल पहचान छुपाते हैं. ये लोग कई बार पैसे की जरूरत दिखाकर आपसे मोटा पैसा भी ले सकते हैं और इसके बाद जब इनका मतलब पूरा हो जाता है तो ये लोग कहीं रफू चक्कर हो जाते हैं.

चीजों का गलत इस्तेमाल

जब आप सोशल मीडिया पर किसी अनजान व्यक्ति को दिल दे बैठते हैं, तो फिर आप ज्यादा सोचना समझना छोड़ देते हैं. जैसा आपसे सामने वाला व्यकित कहता है, आप वैसा ही करते रहते हैं. सोशल मीडिया पर जुड़ने के बाद आपसे वो आपका मोबाइल नंबर मांगते हैं और फिर धीरे-धीरे आपको प्यार के जाल में फंसाकर आपसे आपकी तस्वीरें व वीडियो भी मांगते हैं और लोग उन्हें दे भी देते हैं, जिसका फिर वो गलत इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको ऐसा करने से हमेशा बचना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.