February 25, 2024, 1:28 am

Ghaziabad News: मेट्रो से जुड़ेगा आरआरटीएस स्टेशन, एफओबी का निर्माण कार्य शुरू

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday December 31, 2023

Ghaziabad News: मेट्रो से जुड़ेगा आरआरटीएस स्टेशन, एफओबी का निर्माण कार्य शुरू

Ghaziabad News:गाजियाबाद से एक बड़ी खबर है। गाजियाबाद में मेट्रो से आरआरटीएस स्टेशन को जोड़ने के लिए एफओबी का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। आरआरटीएस के गाजियाबाद स्टेशन से सीधे एफओबी के माध्यम से मेट्रो के शहीद स्थल स्टेशन पर पहुंच सकेंगे। एनसीआरटीसी ने मेट्रो और आरआरटीएस के स्टेशनों को इंटरलिंक करने के लिए एफओबी का निर्माण शुरू करा दिया है। मार्च-अप्रैल तक यह एफओबी बनकर तैयार हो जाएगा। इसके अलावा दिल्ली में आरआरटीएस के तीन अन्य स्टेशन भी मेट्रो से जोड़े जाएंगे।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक गाजियाबाद में नमो भारत ट्रेन के जरिए मेरठ से गाजियाबाद आकर रेड लाइन मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों को आरआरटीएस (रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम) के स्टेशन से बाहर नहीं निकलना पड़ेगा। वह आरआरटीएस के गाजियाबाद स्टेशन से सीधे एफओबी के माध्यम से मेट्रो के शहीद स्थल स्टेशन पर पहुंच सकेंगे। एनसीआरटीसी ने मेट्रो और आरआरटीएस के स्टेशनों को इंटरलिंक करने के लिए एफओबी का निर्माण शुरू करा दिया है। मार्च-अप्रैल तक यह एफओबी बनकर तैयार हो जाएगा। इसके अलावा दिल्ली में आरआरटीएस के तीन अन्य स्टेशन भी मेट्रो से जोड़े जाएंगे।

Advertisement
Advertisement

अक्तूबर में एनसीआरटीसी ने देश के पहले आरआरटीएस कॉरिडोर के प्राथमिकता खंड पर नमो भारत ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया था। साहिबाबाद से दुहाई के बीच ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। मार्च-2024 में मेरठ साउथ तक इस ट्रेन का संचालन शुरू करने की योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है। मेरठ, मोदीनगर, मुरादनगर से बड़ी संख्या में नौकरीपेशा रोजाना दिल्ली तक का सफर करते हैं।ऐसे यात्रियों की सुविधा के लिए एनसीआरटीसी ने गाजियाबाद के साथ-साथ न्यू अशोक नगर, आनंद विहार और सराय काले खां पर आरआरटीएस के स्टेशनों को मेट्रो स्टेशनों से इंटरलिंक करने की प्लानिंग की है। इस योजना पर अब काम शुरू हो गया है। एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि मेरठ तिराहा स्थित आरआरटीएस के गाजियाबाद स्टेशन से शहीद स्थल मेट्रो स्टेशन को जोड़ने के लिए एफओबी (फुटओवर ब्रिज) बनाने का काम शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें…

Ghaziabad News: विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में फूहड़ संगीत पर थिरकी बार डांसर

पाइल फाउंडेशन बनाए, पिलर्स बनाने का काम शुरू

दोनों स्टेशनों को जोड़ने के लिए बनाए जा रहे करीब 250 मीटर लंबे इस एफओबी के लिए पाइल फाउंडेशन बना लिए गए हैं। अब जमीन के ऊपर पिलर्स बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। जमीन के ऊपर पिलर बनाने के लिए लोहे के स्ट्रक्चर खड़े कर दिए गए हैं। शहीद स्थल मेट्रो स्टेशन से आरआरटीएस के पटेल नगर साइड के हिस्से को एफओबी के जरिए जोड़ा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.