February 25, 2024, 7:05 am

Ghaziabad News: दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेसवे बनेगा पर नया एंट्री और एग्जिट प्वाइंट, इन्हें होगा फायदा

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday January 6, 2024

Ghaziabad News: दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेसवे बनेगा पर नया एंट्री और एग्जिट प्वाइंट, इन्हें होगा फायदा

Ghaziabad News: दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेसवे पर नया एंट्री और एग्जिट बनाने की योजना पर शुक्रवार से काम की शुरुआत हो जाएगी। गाजियाबाद के सांसद और केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह इस कार्य का उद्घाटन करेंगे। क्रॉसिंग रिपब्लिक की तरफ से आने और जाने वाले लोगों को इससे काफी फायदा होगा। वहीं, एनएच- 9 पर जाने के लिए रॉन्ग साइड नहीं चलना पड़ेगा।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में लोगों की सुविधा के लिए दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेसवे पर नया एंट्री और एग्जिट प्वाइंट बनाया जा रहा है। इससे क्रॉसिंग रिपब्लिक की तरफ से आने और जाने वाले हजारों वाहन चालकों को लाभ मिलेगा। उन्हें जाममुक्त और सुगम यात्रा की सुविधा मिलेगी। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर क्रॉसिंग रिपब्लिक से आगे एंट्री और विजयनगर के पास एग्जिट दिए जाने का काम शुक्रवार यानी आज से शुरू हो रहा है। यह जानकारी एनएचएआई के प्रॉजेक्ट डायरेक्टर अरविंद कुमार ने दी। उन्होंने योजना के बार में विस्तार से बताया। इस प्रकार की योजना पूरी होने के बाद गाजियाबाद के डीएमई से एनएच- 9 की तरफ जाने के लिए रॉन्ग साइड ड्राइविंग से भी मुक्ति मिल जाएगी।

Advertisement
Advertisement

अरविंद कुमार ने बताया कि हापुड़ की तरफ से एनएच-9 से होकर आने वाले ट्रैफिक को क्रॉसिंग रिपब्लिक के करीब 300 मीटर आगे दिल्ली की तरफ से दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेसवे पर नया एंट्री पॉइंट दिया जाएगा। इससे क्रॉसिंग रिपब्लिक के अलावा, गाजियाबाद और हापुड़ की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को आसानी से डीएमई पर प्रवेश मिल जाएगा। फिलहाल नई एंट्री पॉइंट पर जाम के हालात न बने, इसके लिए एनएचएआई ने पहले सर्विस रोड को चौड़ा करने की योजना बनाई है।

केंद्रीय राज्यमंत्री आज करेंगे शुभारंभ

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर नई एंट्री- एग्जिट के लिए केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह लालकुंआ रेलवे ओवरब्रिज के पास कार्य का शुभारंभ करेंगे। दोपहर दो बजे कार्यक्रम होगा। वीके सिंह ने कहा कि क्षेत्र के लोगों की समस्या के समाधान के लिए हम पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध हैं। जब से यह समस्या हमें पता लगी है, तभी से इस पर काम जारी है। अब इसका शुभारंभ करेंगे। जल्द ही यहां से एंट्री और एग्जिट का लाभ मिलेगा।

इस तरह होगा काम

एनएचएआई दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे से मेरठ से आने वाले ट्रैफिक के लिए क्रॉसिंग रिपब्लिक के सामने दी गई एंट्री को बंद करेगा। फिर इस एग्जिट को करीब 500 मीटर पीछे किया जाएगा, ताकि डीएमई से ट्रैफिक उतरकर एनएच-9 पर आ जाए। इसके बाद क्रॉसिंग रिपब्लिक की सर्विस रोड को पकड़कर अंदर जा सकें। इससे जाम नहीं लगेगा। इस एग्जिट के 500 मीटर पीछे चले जाने से जो लोग यूटर्न लेकर रॉन्ग साइड डीएमई पर जाते थे, वह भी पूरी तरह से बंद हो जाएगा।वाहन चालकों को डीएमई पर जाने के लिए नई एंट्री मिल जाएगी। इसके अलावा, क्रॉसिंग रिपब्लिक से आने वाले ट्रैफिक को एनएच-9 पर प्रवेश देने के लिए नई एंट्री भी बनेगी। वह बिल्कुल क्रॉसिंग रिपब्लिक रोड के सामने होगी। इसके लिए वहां की सर्विस रोड चौड़ी की जाएगी। इससे वहां पर जाम की समस्या को रोका जा सके।

यह भी पढ़ें…

Ghaziabad News: साइकिल, ऑटो और ई-रिक्शा से सवारी करने पर 20 हजार का जुर्माना

Leave a Reply

Your email address will not be published.