February 21, 2024, 5:07 pm

Ghaziabad News: साइकिल, ऑटो और ई-रिक्शा से सवारी करने पर 20 हजार का जुर्माना

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday January 6, 2024

Ghaziabad News: साइकिल, ऑटो और ई-रिक्शा से सवारी करने पर 20 हजार का जुर्माना

Ghaziabad News: गाजियाबाद में एलिवेटेड रोड पर साइकिल, ऑटो और ई-रिक्शा उतारना महंगा पड़ सकता है। प्रशासन की ओर से इस प्रकार के मामलों में तत्काल कार्रवाई का निर्णय लिया गया है। एलिवेटेड रोड पर बढ़ रहे हादसों को देखते हुए इस प्रकार के मामलों में 20 हजार रुपये जुर्माना का प्रावधान किया गया है।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में अब ट्रैफिक को लेकर नया आदेश आया है। एलिवेटेड रोड पर बढ़ रहे हादसों पर लगाम लगाने के लिए यह आदेश जारी किया गया है। ऑटो, ई-रिक्शा, ट्रैक्टर ट्रॉली, साइकल जैसे वाहन अब यहां नहीं चल सकेंगे। एलिवेटेड रोड पर अगर कोई इन्हें चलाता पाया गया तो उसे 20 हज़ार रुपये जुर्माना देना पड़ेगा। इस तरह का आदेश यहां के लिए पहली बार आया है। यह नया नियम 10 जनवरी से लागू कर दिया जाएगा। इसके लिए एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर ड्यूटी के साथ-साथ पुलिस गश्त करके भी नजर रखेगी। एडीसीपी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि नए नियम को लागू करने की तैयारी की जा रही है। एमवी एक्ट की धारा 178 के तहत पुलिस ने यह फैसला लिया है।

Advertisement
Advertisement

हाईस्पीड में चलते हैं वाहन

डीसीपी ट्रांस हिंडन निमिष पाटील ने बताया कि यूपी गेट से राजनगर एक्सटेंशन रोटरी तक की एलिवेटेड रोड पर तेज रफ्तार में वाहन चलते हैं। ऐसे में जो वाहन स्लो स्पीड से चलते हैं, उनकी वजह से बड़े हादसे हो जाते हैं। इस पूरे स्ट्रेच पर अब ऑटो, ई-रिक्शा, ट्रैक्टर-ट्रॉली, पशु द्वारा खींचे जाने वाले वाहनों के अलावा साइकल भी नहीं चलेगी। आगे वाले दिनों में लोगों को इसके प्रति जागरूक भी किया जाएगा, ताकि वे इस नियम के लागू होने से पहले उसके बारे में जान सकें और इस रोड पर प्रतिबंधित वाहन न आएं।

डीएमई पर भी है बैन

डीएमई पर भी इन वाहनों के साथ ही दोपहिया वाहनों को भी बैन किया गया था। नियम न मानने वालों पर 20 हजार रुपये का चालान किया जा रहा है। यह चालान ट्रैफिक पुलिस मैनुअली ही कर रही है। डीएमई और ईपीई पर कार्रवाई के बाद पहली बार शहर के रास्ते पर इस प्रकार के नियम लागू हुए हैं। पुलिस के अनुसार, एलिवेटेड रोड पर भी वाहन एक्सप्रेसवे जैसी रफ्तार में चलते हैं। एलिवेटेड रोड पर भी यह चालान ट्रैफिक पुलिस के द्वारा किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें…

Delhi News: ‘आप’ ने राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामांकन की लिस्ट जारी की, इन्हे भी मिला टिकट

एनएच-9 पर नहीं चल सकते ई-रिक्शा

एलिवेटेड रोड को लेकर आए नियम के बाद पुलिस अब ई-रिक्शा को भी रूट देने की तैयारी कर रही है। मोदीनगर में चल रहे ट्रायल के बाद एडीसीपी ट्रैफिक को इसके लिए एक पूरा प्लान बनाने के लिए कहा गया है। पुलिस की प्लानिंग है कि ई-रिक्शा और ऑटो दोनों अलग-अलग रूट पर रहेंगे। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस जल्द ही इसके लिए रूट को फाइनल करने की तैयारी कर रही है। पुलिस फरवरी के महीने में एनएच-9 से ई-रिक्शा को हटा सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.