July 18, 2024, 8:26 pm

Ghaziabad News: आपके घर, फ्लैट और जमीन की कीमतें बढ़ी, जानें पूरी खबर

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday January 19, 2024

Ghaziabad News: आपके घर, फ्लैट और जमीन की कीमतें बढ़ी, जानें पूरी खबर

Ghaziabad News: गाजियाबाद से रियल एस्टेट को लेकर एक बड़ी खबर है। रैपिड रेल की घोषणा के बाद से गाजियाबाद के रियल एस्टेट सेक्टर में जबरदस्त उछाल देखा जा रहा है। देश की पहली रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम यानी (आरआरटीएस) रैपिड रेल के पहले फेस का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों हुआ है। पहले फेज में 17 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर रैपिड ट्रेन साहिबाबाद से दुहाई के बीच चल रही है। मेरठ हाईवे पर हालात ऐसे हो गए हैं कि मेरठ रोड पर आज जमीन का भाव आसमान छू रहा है।

यह है पूरा मामला

खबर के मुताबिक गाजियाबाद में नमो भारत ट्रेन चलने के बाद से मुरादनगर में जमीन का भाव 30 हजार से 45 हजार वर्ग फीट पहुंच गया है। वसुंधरा वैशाली और राजनगर एक्सटेंशन में 40 प्रतिशत का उछाल देखा जा रहा है। वहीं, वसुंधरा, वैशाली और राजनगर एक्सटेंशन के सहित कई स्थानों पर जमीन का भाव लगातार बढ़ रहा है। जैसे-जैसे रैपिड रेल रूट का विस्तार होगा उसी तरह से जमीन और प्रॉपर्टी के दाम में उछाल आएगा। रियल एस्टेट से जुड़े कारोबारी के मुताबिक, रैपिड रेल आने के बाद से इन जगहों पर प्रॉपर्टी की कीमत में 20 से 40 फीसदी तक का उछाल आ चुका है।

Advertisement
Advertisement

 

एक्सपर्ट की राय

प्रॉपर्टी एक्सपर्ट मानते हैं कि रैपिड रेल पूरी तरह संचालित हो जाएगी, तब इस क्षेत्र में दाम और अधिक बढ़ जायेंगे। रैपिड रेल का विस्तार दिल्ली से मेरठ तक 82 किलोमीटर का है। जो गाजियाबाद होता हुआ दिल्ली से मेरठ जाएगा। माना जा रहा है कि रैपिड रेल के साल 2025 में चालू होने की पूरी उम्मीद है। नेशनल कैपिटल रेल ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) के प्रवक्ता पुनीत वत्स का कहना है कि प्रोजेक्ट जून-2025 तक पूरी तरह तैयार कर लिया जाएगा। मेरठ रोड पर राजनगर एक्सटेंशन से लेकर परतापुर बाईपास तक जमीन की कीमत में दो गुना इजाफा हुआ है।

इन कॉलोनियों में बढ़े दाम

हालात यह है कि हाइवे के दोनों तरफ बिक्री के लिए जमीन नहीं है। लोगों ने रैपिड प्रोजेक्ट की घोषणा होने के बाद से ही यहां कौड़ियों के भाव जमीन को खरीद लिया था जो आज सोना उगल रही है। आने वाले दिनों में रैपिड ट्रेन के दोनों ओर हाईराइज बिल्डिंग बनाने की योजना है। रियल एस्टेट कारोबारियों की मानें तो सितंबर-2022 में राजनगर एक्सटेंशन में जमीन का भाव 3500 रुपये प्रति वर्ग फुट था जो कि जनवरी 2023 तक बढ़कर 4500 रुपए प्रति वर्ग फुट तक पहुंच गया है। वसुंधरा में प्रॉपर्टी का दाम 5500 रुपये से बढ़कर 6500 रुपये प्रति वर्ग फुट पर पहुंच गया है। वैशाली में प्रॉपर्टी का दाम 5550 रुपए प्रति वर्ग फुट था, जो दिसंबर 2023 तक बढ़कर 6500 रुपये प्रति वर्ग फुट पर पहुंच गया है। रैपिड रेल के रूट पर आने वाली प्रमुख कॉलोनी राजनगर एक्सटेंशन, वसुंधरा, वैशाली और एनएच-24 को सबसे अधिक लाभ मिला है।

यह भी पढ़ें…

Noida News: एक मार्च से शुरू हो जाएगी फ्लैटों की रजिस्ट्री, जाने पूरी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.