February 21, 2024, 6:34 pm

Noida News: एक मार्च से शुरू हो जाएगी फ्लैटों की रजिस्ट्री, जाने पूरी खबर

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday January 19, 2024

Noida News: एक मार्च से शुरू हो जाएगी फ्लैटों की रजिस्ट्री, जाने पूरी खबर

Noida News: नोएडा में फ्लैट रजिस्ट्री को लेकर बड़ी खबर है। नोएडा में एक मार्च से फ्लैटों की रजिस्ट्री होना शुरू हो जाएगा। इसके लिए एक सप्ताह में बिल्डरों को 25 फीसदी राशि जमा कराने के लिए पर भेजे जाएंगे। एक मार्च से रजिस्ट्री कराने का ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने लक्ष्य रखा है। प्राधिकरण का बिल्डर विभाग बिल्डरों के लिए पत्र तैयार करने में लगा है। इसमें 35 बिल्डरों के चालान का मिलान हो चुका है और आपत्ति दूर की जा चुकी है।

क्या है पूरा मामला

खबर के मुताबिक नोएडा और ग्रेटर नोएडा में ग्रेनो प्राधिकरण की ओर से खरीदारों की समस्याओं को दूर करने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। अभी तक 52 में से 35 बिल्डरों के चालान का मिलान कर लिया गया है। उनकी आपत्तियों का निस्तारण कर एक सप्ताह में 25 फीसदी राशि जमा कराने के लिए पत्र जारी कर दिए जाएंगे। पत्र जारी होने की तिथि से दो माह के अंतराल राशि जमा करानी होगी। जिससे मार्च के पहले सप्ताह में रजिस्ट्री प्रक्रिया को शुरू किया जा सके। जल्द ही दूसरे चरण की सुनवाई में आने वाले बिल्डरों को भी पत्र जारी किए जाएंगे।

Advertisement
Advertisement

दरअसल, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने पहले चरण में 96 बिल्डरों में 52 की सुनवाई की थी। इनको पहले चरण में रखा गया है और बाकी बचे हुए बिल्डरों को दूसरे चरण में शामिल किया जाएगा। पहले चरण में 52 में 35 बिल्डरों के प्राधिकरण ने चालान का मिलान करते हुए उनकी आपत्ति समाप्त कर दी है और अब एक सप्ताह के अंदर उन सभी को अमिताभ कांत समिति की सिफारिशों के अनुसार बकाया राशि का 25 फीसदी 60 दिन के अंदर जमा कराना होगा। इसके बाद राशि जमा कराने वाले बिल्डरों के प्रोजेक्टों की मार्च के पहले सप्ताह में रजिस्ट्री शुरू कराई जाएगी। जबकि 17 बिल्डरों के चालान की गणना करने की प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा 44 बिल्डरों को दूसरे चरण की सुनवाई के लिए भी जल्द ही सूचना भेजी जाएगी। इसके लिए प्राधिकरण के चेयरमैन से जल्द ही समय ले लिया जाएगा।

बिल्डरों से 900 करोड़ आने की है उम्मीद

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का दो बडे़ बिल्डरों को छोड़ दिया जाए तो करीब 3600 करोड़ रुपये बकाया हैं। जबकि 25 फीसदी के रूप में 900 करोड़ रुपये प्राधिकरण को फरवरी तक मिलने की उम्मीद है।

क्या है प्रकरण

ग्रेटर नोएडा में बिल्डरों के 117 प्रोजेक्टों में 75 हजार फ्लैट खरीदारों की रजिस्ट्री फंसी हुई है। इस तरह के ग्रेटर नोएडा समेत प्रदेशभर के बिल्डर-खरीदारों की समस्याओं को दूर करने के लिए अमिताभ कांत समिति की सिफारिश की गई थी। ग्रेनो और नोएडा प्राधिकरण ने इन सिफारिशों को पिछले दिनों बोर्ड से पास कराया था। अब प्राधिकरणों का मकसद है कि 28 फरवरी तक बिल्डरों का पैसा जमा हो जाए और एक मार्च से रजिस्ट्री शुरू कराई जा सके।

यह भी पढ़ें…

Private Coaching Centers New Guideline: 16 साल से कम उम्र के स्टूडेंट्स की कोचिंग बंद, बिना परमिशन नहीं खोल सकेंगे कोचिंग सेंटर

100 से 250 करोड़ के बकायेदार सबसे अधिक बिल्डर

ग्रेनो प्राधिकरण क्षेत्र में 117 प्रोजेक्टों में 100 से 250 करोड़ के बकाया बिल्डर सबसे अधिक है। जबकि पांच के करीब 100 करोड़ से नीचे और 30 बिल्डर 250 से अधिक के बकायेदार हैं। एक सप्ताह में बिल्डरों को 25 फीसदी राशि जमा कराने के लिए पत्र जारी कर दिए जाएंगे। इसके लिए बिल्डर विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। इसके बाद सुनवाई के लिए दूसरे चरण की शुरुआत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.