June 12, 2024, 9:54 pm

G-20 Summit: जी-20 में शामिल मेहमानों को मिलेगी यह सुविधाएं, आम नागरिकों के उड़ जाएंगे होश!

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday August 25, 2023

G-20 Summit: जी-20 में शामिल मेहमानों को मिलेगी यह सुविधाएं, आम नागरिकों के उड़ जाएंगे होश!

G-20 Summit: दिल्ली में होने वाले जी-20 समिट (Delhi G-20 Summit) को लेकर तैयारी तेजी से चल रही है. जी-20 समिट शामिल होने वाले मेहमानों को हर सुविधा समय पर मिले इसके लिए काम किए जा रहे है. इसी के मद्देनजर जी-20 सम्मेलन में शामिल होने वाले मेहमानों को एडवांस मेडिकल सुविधा मिलेगी. किसी भी आपात स्थिति में मरीज को महज दस मिनट में अस्पताल पहुंचाया जाएगा. साथ ही, मरीज को रास्ते में ही उपयुक्त इलाज देने का प्रयास रहेगा. इसके लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस एडवांस एंबुलेंस का इस्तेमाल किया जाएगा. इनमें तैनात डॉक्टर्स इलाज करेंगे.

सम्मेलन के आयोजन स्थल से एम्स, सफदरजंग, डॉ. राममनोहर लोहिया, आर्मी अस्पताल, लेडी हार्डिंग, लोकनायक सहित अन्य अस्पतालों तक स्पेशल ग्रीन कॉरिडोर बनेंगे. इनकी मदद से पीड़ित को दस मिनट में अस्पताल पहुंचा दिया जाएगा. एंबुलेंस को पोर्टेबल जांच मशीनों से लैस किया जा रहा है. इसके अलावा वेंटिलेटर व अन्य सुविधाएं भी होंगी, ताकि मरीजों को कुछ ही सेकंड में इलाज मिल सके. डॉक्टरों को भी आपातकालीन सेवाएं देने के लिए तैयार किया जा रहा है. इसके लिए सभी नोडल अस्पतालों में डॉक्टरों का प्रशिक्षण चल रहा है.

हाईटेक होगी आपातकालीन सेवाएं

अस्पतालों में आपातकालीन सेवाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.  इन सेवाओं को आधुनिक बनाने के लिए डॉक्टर्स के साथ एडवांस तकनीक का भी इस्तेमाल होगा.  डॉक्टर्स का कहना है कि कैजुअल्टी को बेहतर बनाया गया है. जी-20 सम्मेलन के लिए डॉक्टरों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसमें बताया जा रहा है कि यदि किसी भी व्यक्ति को अस्पताल में लाना पड़ता है तो कम से कम समय में कैसे मरीज को बेहतर इलाज दिया जाए. इसमें आधुनिक जांच मशीनों का भी इस्तेमाल होगा. आईसीयू बेड को भी अपग्रेड किया है.

ये भी पढ़ें-
https://gulynews.com/delhi-g-20-summit-notice-issued-regarding-delhi-g-20-summit16257-2/ 

स्वास्थ्यकर्मियों की छुट्टियां रद्द

अस्पतालों में स्वास्थ्यकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गईं हैं. एक आदेश जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि 7 से 10 सितंबर तक सभी छुट्टियां निरस्त की जाती हैं. जी-20 सम्मलेन को देखते हुए इस दौरान किसी भी प्रकार की छुट्टी नहीं दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.