February 25, 2024, 1:25 am

पटना : फ्री पार्किंग के लिए अपनाएं ये उपाय

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday February 5, 2022

पटना : फ्री पार्किंग के लिए अपनाएं ये उपाय

पटना को स्वच्छता रैंकिंग में आगे लाने के लिए शहर में मुहिम चलाई जा रही है. ‘क्लीन पटना और ग्रीन पटना’ के लक्ष्य को हासिल करने के लिए तमाम तरह के कदम उठाए जा रहे हैं. ‘कुछ हम करें कुछ आप’ स्लोगन के माध्यम से पटनावासियों में जागरूकता फैलाया जा रहा है. वहीं अब राजधानी में सभी 36 पार्किंग स्थलों पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. इसके लिए बस एक एप डाउनलोड करना होगा. लोगों को बस स्वच्छता एप दिखाना होगा इसके बाद उन्हें पटना में पार्किंग के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा. नगर निगम स्थायी समिति की 55वीं बैठक में इस बात पर मुहर लगाई गई है. इस बैठक में महापौर सीता साहू निगमायुक्त अनिमेष पराशर उप मेयर सहित स्थायी समिति के तमाम पार्षद उपस्थित थे. स्थाई समिति की बैठक में पटना को स्वच्छता सर्वेक्षण में आगे ले जाने के लिए तमाम कार्ययोजना बनाई गई.

निगमायुक्त अनिमेष पराशर ने कहा कि पटना को स्वच्छता सर्वेक्षण में आगे लाने के लिए हम लोगों ने ‘कुछ हम करें कुछ आप करें’ स्लोगन के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा. निगम के स्वच्छता कर्मी आपके घर तक पहुंचेंगे और कूड़ा कचरा कलेक्ट करेंगे. वहीं लोगों को अपनी जिम्मेदारी निभानी पड़ेगी. गीले कचरे को गीले डब्बे में और सूखे कचरे को सूखे डब्बे में डालना पड़ेगा. निगमायुक्त ने यह भी कहा कि पटना को स्वच्छ रखने की मुहिम में तमाम लोगों की भागीदारी होनी चाहिए. स्थायी समिति की बैठक में सफाई कर्मियों के वेतन और सफाई निरीक्षकों के वेतन बढ़ोतरी पर भी मुहर लगी.
वहीं, पटना को क्लीन पटना के साथ-साथ ग्रीन पटना बनाने के लिए वृक्षारोपण की मुहिम चलाने पर भी निर्णय लिया गया. पटना के 22 एकड़ से अधिक की भूमि को चिन्हित कर वृक्षारोपण किया जाएगा जिससे कि पटना क्लीन के साथ-साथ ग्रीन भी नजर आए. वहीं पटना नगर निगम द्वारा आमजनों की सुविधा के लिए 6 अंको का सरल नम्बर 155304 भी जारी किया गया, जिससे पटनावासी आसानी से अपनी शिकायत नगर निगम तक पहुंचा सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.