May 2, 2024, 6:48 pm

Flat Registry News: खुशखबरी, बिल्डरों ने जमा कराए पैसे… साफ हुआ फ्लैट रजिस्ट्री का रास्ता

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday April 19, 2024

Flat Registry News: खुशखबरी, बिल्डरों ने जमा कराए पैसे… साफ हुआ फ्लैट रजिस्ट्री का रास्ता

Flat Registry News: नोएडा और ग्रेटर नोएडा वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। हजारों फ्लैट खरीदारों का सपा अब साकार होने वाला है, क्योंकि 32 बिल्डरों ने प्राधिकरण में पैसा जमा करा दिया है। अब फ्लैट रजिस्ट्री की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।

क्या है पूरा मामला

बतादें, नोएडा और ग्रेटर नोएडा (Flat Registry News) में फंसे हुए घर खरीदारों की मुश्किलें अब कम होने लगी हैं। यहां अमिताभ कांत समिति की सिफारिशों को लागू करने के बाद अब तक 32 बिल्डरों ने प्राधिकरण में 160.52 करोड़ रुपये जमा कराए हैं। इसके चलते पिछले डेढ़ महीने में 2035 फ्लैटों की रजिस्ट्रीकरण प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

75 हजार घर खरीदार फंसे हुए

कई सालों से लटकी इस समस्या के समाधान के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछले साल अमिताभ कांत की अध्यक्षता में एक उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया था। इस समिति ने घर खरीदारों और बिल्डरों के हितों को ध्यान में रखते हुए सिफारिशें की थीं। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र में 96 बिल्डर परियोजनाएं हैं, जिनमें लगभग 75 हजार घर खरीदार फंसे हुए थे।

यह भी पढ़ें…

Noida Elevated Road: NTPC रैंप से सेक्टर-60 तक बंद रहेगा एलिवेटेड रोड, इन सेक्टर के लोग दें विशेष ध्यान…

बकाया राशि जल्द जमा करेंगे बिल्डर

अब प्राधिकरण ने सिफारिशों के मुताबिक सभी बकायेदार बिल्डरों की राशि की गणना कर उन्हें सूची सौंप दी है। जिन 32 बिल्डरों ने बकाया राशि का 25% हिस्सा जमा कराया है, उनके परियोजनाओं में फ्लैटों की रजिस्ट्री शुरू हो गई है। जानकारी के मुताबिक शेष बिल्डरों को भी राशि का हिस्सा जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। इस कदम से घर खरीदारों की मुश्किलों में काफी राहत मिलेगी। वहीं बिल्डरों को भी अपनी बकाया राशि एकमुश्त न चुकाने की सुविधा मिल गई है। अगर सभी बिल्डर प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करते हैं, तो आने वाले समय में इस समस्या का पूरी तरह से समाधान हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.