July 17, 2024, 9:38 pm

Fiber in Diet: शरीर के लिए बेहद जरूरी है फाइबर, कमी होने पर हो सकते हैं ये नुकसान…

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday June 12, 2024

Fiber in Diet: शरीर के लिए बेहद जरूरी है फाइबर, कमी होने पर हो सकते हैं ये नुकसान…

Fiber in Diet: आज के दौर की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहतमंद रहने के लिए शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। आज हम आपको फाइबर के बारे में बताएंगे जिसे डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए खासतौर से जरूरी माना जाता है। यह वजन घटाने से लेकर दिल की बीमारियों से बचाने में भी काफी मददगार होता है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें।

बतादें, आप जो कुछ भी खाते हैं  (Fiber in Diet) उसे सही ढंग से पचाने के लिए फाइबर जिम्मेदार होते हैं। भले ही यह शरीर को किसी तरह का पोषण न देते हों, लेकिन एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए डाइट में इनकी मात्रा का ख्याल रखना काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। इसकी मदद से आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है और आप ओवरईटिंग से बचने के कारण वेट लॉस में भी शानदार फायदा पा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं क्या है फाइबर, शरीर के लिए कैसे है जरूरी और इसकी कमी होने पर क्या हो सकते हैं नुकसान।

क्यों जरूरी है फाइबर?

फाइबर एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है। यह डाइजेशन से जुड़े प्रोसेस को मैनेज करने में बड़ा रोल प्ले करता है। यह दो तरह का होता है, पहला- घुलनशील फाइबर, दूसरा- अघुलनशील फाइबर। घुलनशील फाइबर से भरपूर फूड्स पानी में आसानी से घुल जाते हैं। ऐसे में, यह शरीर में तरल पदार्थ के रूप में बदलकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं।

यही वजह है कि डायबिटीज और ब्लड शुगर के मरीजों को अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा घुलनशील फाइबर लेने की सलाह दी जाती है। वहीं, दूसरी तरफ अघुलनशील फाइबर को वजन घटा रहे लोगों के लिए काफी बढ़िया माना जाता है, क्योंकि यह शरीर मौजूद अपशिष्ट भोजन को साफ करने का काम करते हैं।

इन चीजों में पाया जाता है फाइबर…

फाइबर रिच फूड्स का सेवन करने से कई बीमारियों से बचाव हो सकता है। बता दें, कि फाइबर, गेहूं का आटा, हरी पत्तेदार सब्जियां, सलाद, टमाटर, प्याज, छिलके वाली दालें, शकरकंद, सूजी, बेसन, दलिया, अंगूर, सेब और पपीता इत्यादि में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप डायबिटीज या मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इसके सेवन से फायदा पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें…

UP Weather Update: जल्द ही आएगा मानसून, मौसम विभाग ने दी जानकारी…गर्मी से मिलेगी राहत

फाइबर की कमी से होने वाले नुकसान…

शरीर की जरूरत के मुताबिक फाइबर की पर्याप्त मात्रा न लेने पर पाचन तंत्र बिगड़ सकता है। बता दें, ऐसे में पेट साफ नहीं हो पाता है और आपको कील-मुंहासे या मुंह में छाले की समस्या हो सकती है। इसके अलावा फाइबर की कमी, गैस, कब्ज, बदहजमी और एसिडिटी जैसी समस्याओं की वजह भी बन सकती है। इसके साथ ही, यह दिल से संबंधित बीमारियां, आंतों का कैंसर और बवासीर की समस्या भी इसकी कमी का नतीजा हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.