July 17, 2024, 10:30 pm

UP Weather Update: जल्द ही आएगा मानसून, मौसम विभाग ने दी जानकारी…गर्मी से मिलेगी राहत

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday June 12, 2024

UP Weather Update: जल्द ही आएगा मानसून, मौसम विभाग ने दी जानकारी…गर्मी से मिलेगी राहत

UP Weather Update: भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। उत्तर प्रदेश समेत भारत के उत्तरी इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है। लोग इस गर्मी के कारण अब बारिश का बेसबरी से इंतजार कर रहे हैं। इस बीच मौसम विभाग ने मानसून को लेकर बड़ी जानकारी दी है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, भीषण गर्मी (UP Weather Update) और उमस के साथ बीच में चलने वाली हैं हवाएं जनता से लेकर जानवरों तक के लिए मुसीबत साबित हो रही है। ऐसे में सड़कों पर निकलना दूबर हो गया है। वहीं प्रदेश के लोग अब राहत के लिए ऊपर वाले से जल्द मानसून की उम्मीद लगा रहे हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने अच्छी खबर दी है कि जल्द ही इस माह की 22 तारीख तक यूपी में मानसून प्रवेश करने वाला है जो बड़ी रात साबित होगा।

उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में अगले एक हफ्ते के भीतर गर्म हवाओं और लू का दौर

कानपुर के सीएसए के माउस वैज्ञानिक डॉक्टर एसएन पांडे ने बताया है कि उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में अगले एक हफ्ते के भीतर गर्म हवाओं और लू का दौर रहेगा। इसके बाद तापमान में गिरावट आएगी। इससे पहले अप्रैल के महीने में और मई में पारा बढ़ा हुआ था। इन पांच दिनों में भी पारा लगभग 2 से 3 डिग्री बढ़ा रहेगा। गंगा के मैदानी भागों उत्तर पश्चिमी शुष्क हवाओं का असर दिखाई देगा।

22 जून तक मानसून यूपी में दाखिल होगा

लेकिन जब बंगाल की खाड़ी से मानसून हवाओं के साथ आना शुरू होगा तब मौसम में बदलाव होगा। जिसके चलते वैज्ञानिकों का दावा है कि आने वाली 22 जून तक मानसून यूपी में दाखिल होगा। जिसके बाद जनता को राहत मिलेगी वहीं एक सप्ताह तक मानसून में गर्म हवाओं का असर बना रहेगा।

झांसी में सबसे ज्यादा तापमान

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। इस साल झांसी में तापमान 49 डिग्री तक पहुंच चुका है। हालांकि अगले कुछ दिनों तक राज्य में गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। झांसी के अलावा प्रयागराज में 48 डिग्री तक पहुंचा था।

यह भी पढ़ें…

Dog Shelter News: सीईओ दिलाएंगे आवारा कुत्तों को ठिकाना, पहला डॉग शेल्टर शुरू… जानें पूरी खबर

उत्तर भारत में मानसून का इंतजार

बता दें कि बीते महीने की 29 तारीख को मौसम विभाग ने केरल में मानसून के एंट्री की जानकारी दी थी। इसके बाद दक्षिण भारत के अलग-अलग राज्यों में बारिश जारी है। अब उत्तर भारत में मानसून का इंतजार जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.