July 17, 2024, 10:09 pm

Heart Attack in Summer: गर्मियों में हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार हैं ये कारण, भूलकर भी न करें ये गलतियां

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday June 12, 2024

Heart Attack in Summer: गर्मियों में हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार हैं ये कारण, भूलकर भी न करें ये गलतियां

Heart Attack in Summer: आज के दौर हार्ट अटैक की समस्या बहुत कॉमन हो गई है। किसी भी उम्र के लोग इससे बचे हुए नही हैं। ऐसे में हार्ट से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए गर्मियों के मौसम में भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इस लेख में हम आपको ऐसी ही चीजों के बारे में कुछ खास जानकारी देने वाले हैं।

गर्मियों का मौसम (Heart Attack in Summer) कई तरह की बीमारियां साथ लेकर आता है और इन बीमारियों में कई बड़ी से बड़ी और छोटी बीमारियां भी होती हैं। खासतौर पर जिन लोगों को पहले से ही कोई बीमारी है, तो गर्मियों का मौसम काफी परेशान कर देने वाली स्थिति पैदा कर सकता है। हार्ट के मरीजों के लिए भी यह काफी परेशान कर देने वाली स्थिति बना सकता है। जिन लोगों को हार्ट से जुड़ी पहले से ही कोई बीमारी है या कोई बीमारी होने का खतरा है, तो उनके लिए गर्मियों का मौसम कई परेशानियां लेकर खड़ा हो सकता है। गर्मियों के कारण कुछ ऐसे कारण भी हो सकते हैं, जिनकी वजह से हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है। इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ स्थितियों के बारे में बताने वाले हैं, जिनके कारण गर्मियों में भी हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ सकता है।

ज्यादा समय गर्मी में रहना

हार्ट अटैक के प्रमुख कारणों में गर्मी का मौसम भी शामिल है, जब गर्मी ज्यादा होने के कारण शरीर का तापमान बढ़ता है तो इसके कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर को अपना तापमान ठंडा रखने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिसका असर शरीर पर भी पड़ता है।

एयर कंडीशनर की आदत

गर्मियों में कुछ लोगों को एसी में रहने की आदत लग जाती है और गर्मी ज्यादा होने के कारण वे एसी के बहुत कम तापमान में रहने की आदत डाल लेते हैं, जो कहीं न कहीं उनकी सेहत को नुकसान पहुंचाने लग जाता है। ज्यादा ठंडा तापमान रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ सकता है, जिसके कारण हार्ट के मरीजों के लिए हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

सही डाइट न लेना

गर्मियों के दिनों में कुछ लोग अपनी डाइट का ज्यादा ध्यान नहीं रख पाते हैं, जो कि बहुत जरूरी है। मौसम के अनुसार डाइट लेने पर ही बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है और ऐसा न करने पर कई बीमारियां बढ़ जाती हैं। सही डाइट न लेने के हार्ट के मरीजों को भी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जो कहीं न कहीं हार्ट अटैक के खतरे को भी बढ़ा देता है।

यह भी पढ़ें…

Fiber in Diet: शरीर के लिए बेहद जरूरी है फाइबर, कमी होने पर हो सकते हैं ये नुकसान…

पानी कम पीना

गर्मियों के दिनों में शरीर को अपना तापमान ठंडा रखने के लिए पर्याप्त पानी की जरूर होती है और इसलिए पानी पीते रहना चाहिए। वहीं जो लोग गर्मी के मौसम में कम पानी पीते हैं, उनके शरीर में पानी की कमी लगातार होने लगती है, जिसमें डिहाइड्रेशन के साथ-साथ हार्ट जैसी बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

स्ट्रेस मैनेज न होना

गर्मी ज्यादा होने के कारण कई बार सिर्फ फिजिकल स्ट्रेस ही नहीं बल्कि मेंटल स्ट्रेस भी बढ़ जाता है। लंबे समय से फिजिकल या मेंटल स्ट्रेस बढ़ना कहीं न कहीं आपके हार्ट पर असर डालता है और जिन्हें पहले से ही हार्ट से जुड़ी समस्याएं हैं उनको हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.