June 12, 2024, 8:17 pm

Sawan 2023: सावन व्रत में बनाये ये खूबसूरत डिशेज, खाने में है बेहद टेस्टी और हेल्दी

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday July 5, 2023

Sawan 2023: सावन व्रत में बनाये ये खूबसूरत डिशेज, खाने में है बेहद टेस्टी और हेल्दी

Sawan Festivals 2023: सावन के महीने की शुरुआत हो चुकी है। 10 जुलाई को पहला सोमवार पड़ेगा। सावन में सोमवार व्रत का बहुत ज्यादा महत्व माना जाता है। सभी लोग शिव की भक्ति में लीन होते है। माना जाता है कि सच्चे मन और विधि-विधान के साथ ये व्रत(fast) करने से भगवन भोलेनाथ प्रसन्न होते है, और भक्ति की मनचाही इच्छा को पूरा करते है, तो अगर आप भी सावन के व्रत(Festivals Sawan 2023)रख रहे तो हम आपको बताते है कैसे आप अपनी टेस्टी और हेल्दी डाइट मेंटेन रख सकते है।

माना जाता है कि व्रत(fast) रखने से सेहत अच्छी रहती है, लेकिन व्रत के दौरान लोग पूड़ी, हलवा, खीर जैसी चीज़ों का ज्यादा सेवन करते हैं, तो ये चीज़ें सेहत के लिए बिल्कुल सही नहीं होती। इनसे हमारे शरीर में कैलरी की मात्रा में काफी बढ़ जाती है। कुट्टू के आटे की पूड़ी, व्रत वाले चिप्स, सामक की खीर, पनीर कोफ्ता, आलू की सब्जी, साबूदाना नमकीन के अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं, जो सिर्फ और सिर्फ कैलोरी बढ़ाने का काम करती हैं। तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ऑप्शन्स लेकर आए हैं, जो हेल्दी भी हैं और जल्दी से तैयार भी हो जाते हैं।

साबूदाने की खिचड़ी

साबूदाने की खिचड़ी व्रत का सबसे पसंदीदा ऑप्शन है। बहुत ज्यादा तामझाम किए बिना कड़ाही में जीरे, करी पत्ते का तड़का लगाएं। मूंगफली को हल्का फ्राई कर लें और उसके बाद रातभर भिगाया हुआ साबूदाना डालकर पका लें। इसे खाने से जल्दी भूख भी नहीं लगेगी और एनर्जी भी मिलती है।

सामक चावल पुलाव

व्रत में सामक के चावल से कई तरह की डिशेज़ बनाई जाती हैं, लेकिन अगर आप इसे हेल्दी तरीके से खाना चाहते हैं, तो पुलाव का ऑप्शन है बेस्ट। इसमें सीज़नल और अपनी पसंद की सब्जियां शामिल करें। इस पुलाव को बनाने में बस 15 मिनट लगते हैं।

मखाने की खीर

मखाने में कई सारे न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं और दूध भी काफी हेल्दी होता है, तो आप इसकी खीर बना सकते हैं। बस इसे हेल्दी बनाने के लिए खीर में बहुत ज्यादा चीनी न मिलाएं। बेहतर होगा गुड़ का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.