February 25, 2024, 6:20 am

Farmers Protest: दिल्ली में किसानों का धरना, चिल्ला बार्डर पर सुरक्षा हुई कड़ी…धारा 144 लागू

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday February 8, 2024

Farmers Protest: दिल्ली में किसानों का धरना, चिल्ला बार्डर पर सुरक्षा हुई कड़ी…धारा 144 लागू

Farmers Protest: ग्रेनो प्राधिकरण में अपनी मांगों की पूर्ति को लेकर लंबे समय तक धरना देने के बावजूद काम न बनता देख किसानों ने अब दिल्ली जाने की ठान ली है। किसान आज दोपहर 12 महामाया फ्लाईओवर पर जुटेंगे। यहां से एक बजे ट्रैक्टरों पर दिल्ली के लिए निकलेंगे। किसानों के विरोध मार्च को देखते हुए दिल्ली-नोएडा, चिल्ला बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है और धारा 144 लागू हो गई है। इसके साथ ही जाम की समस्या से राहत दिलाने के लिए कई जगह रुट भी डायवर्ट किया गया है।

क्या है पूरा मामला

खबर के अनुसार मुआवजा संबंधी मांगों (Farmers Protest) को लेकर नोएडा प्राधिकरण के गेट पर धरना दे रहे किसान बृहस्पतिवार को दिल्ली कूच करेंगे। इसे देखते हुए यातायात पुलिस ने सेक्टर-छह उद्योग मार्ग पर वाहनों की आवाजाही आंशिक रूप प्रतिबंधित कर दी है। उद्योग मार्ग के अलावा रजनीगंधा से सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन, चिल्ला से सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन, न्यू अशोक नगर, उद्योग मार्ग समेत अन्य मार्गों पर कुछ देर के लिए यातायात डायवर्जन लागू रहेगा। किसानों के विरोध मार्च को देखते हुए दिल्ली-नोएडा, चिल्ला बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। वहीं, दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर जाम की स्थिति पैदा हो गई है।

डीआइजी, अपर. सीपी (एल एंड ओ), शिवहरि मीना ने कहा, ‘धारा 144 लागू कर दी गई है और सभी सीमाओं को 24 घंटे के लिए सील कर दिया गया है। सभी सीमाओं पर भारी सुरक्षा तैनाती की गई है। लोगों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए व्यवस्था की गई है। सुरक्षा है।” बढ़ा दिया गया है। हम किसानों से बातचीत कर रहे हैं…सभी वाहनों की जांच की जा रही है।’ डीसीपी ट्रैफिक अनिल कुमार यादव के मुताबिक किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए गोलचक्कर चौक सेक्टर-15 से सेक्टर-6 पुलिस चौकी, संदीप पेपर मिल चौक से हरौला चौक तक मार्ग पर वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। इसके अलावा गोलचक्कर चौक सेक्टर-15, रजनीगंधा चौक, सेक्ट- 6 पुलिस चौकी चौक, झुंडपुरा चौक, सेक्टर 8,10,11,12 चौक, हरौला चौक से आवश्यकतानुसार यातायात का डायवर्जन किया जाएगा। वाहन चालक यातायात असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों का उपयोग कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें…

Income Tax Savings: इस तरह से इनकम टैक्स से बचाएं 8 लाख, जानें क्या हैं टिप्स…

मार्च की शुरुआत महामाया फ्लाईओवर से होगी

गौतमबुद्ध नगर में किसानों के चार धरने चल रहे हैं। अंसल बिल्डर के खिलाफ जय जवान जय किसान संगठन धरने पर है वहीं ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के बाहर अखिल भारतीय किसान सभा की ओर से धरना जारी है। एनटीपीसी मुख्यालय सेक्टर-24 नोएडा और सेक्टर-6 पर भारतीय किसान परिषद के नेतृत्व में धरना जारी है। बृहस्पतिवार को सभी धरनारत किसान महामाया फ्लाईओवर पर दोपहर 1 बजे इकट्ठा होकर चिल्ला बॉर्डर के रास्ते दिल्ली की ओर जाएंगे। किसान संगठनों का कहना है कि दिल्ली कूच में बड़ी तादाद में महिलाएं और बुजुर्ग भी शामिल होंगे।

शहर में जाम की समस्या

किसानों के प्रदर्शन की वजह से शहर में जाम की समस्या पैदा हो गई। नोएडा से दिल्ली जाने वाले रूटों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। किसान आंदोलन के चलते नोएडा-गाजियाबाद में तीन किलोमीटर तक जाम लग गया, जिससे लोग परेशान हो रहे हैं। इसके साथ ही किसानों ने संसद भवन को भी घेरने की धमकी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.