February 1, 2023, 9:24 pm

Noida polythene free: नोएडा की इस सोसायटी में “थैला बैंक” की स्थापना, लोगों को ऐसे किया जागरूक

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday January 11, 2023

Noida polythene free: नोएडा की इस सोसायटी में “थैला बैंक” की स्थापना, लोगों को ऐसे किया जागरूक

Noida polythene free: नोएडा को पोलूशन और पॉलीथिन फ्री (Noida pollution and polythene free)बनाने के लिए काम किया जा रहा है. इसको लेकर अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है. नोएडा में पॉलीथिन का इस्तेमाल रोकने के लिए अलग-अलग थैला बैंक स्थापना की गई. दरअसल, ग्रेटर नोएडा के सेवियर ग्रीन आर्च सोसाइटी (Savior Green Arch Society)में थैला बैंक की स्थापना की गई. सोसायटी में 10 जनवरी को थैला बैंक की स्थापना की गई. इस दौरान गौतमबुद्ध नगर विकास समिति की अध्यक्ष रश्मि पांडेय (Rashmi Pandey, President of Gautam Buddha City Development Committee) ने सोसायटी के लोगों को पॉलीथिन से होने वाले नुकसान के बारे में बताया और उन्हें जागरूक किया.

थैला बैंक की स्थापना

लोगों को प्लास्टिक का इस्तेमाल करने से रोकने के लिए ग्रेटर नोएडा के सेवियर ग्रीन आर्च सोसाइटी (Savior Green Arch Society)में थैला बैंक की स्थापना की गई. इस दौरान गौतमबुद्ध नगर विकास समिति की अध्यक्ष रश्मि पांडेय (Rashmi Pandey, President) ने लोगों को समझाते हुए कहा कि जैसे हम घरों में देखते आ रहे है कि जैसे-जैसे समाज में चेंज होते जा रहे है वैसे ही प्लास्टिक का क्रेज भी बढ़ गया है. तो हमने कपड़ों के थैले का इस्तेमान करना बंद कर दिया और प्लास्टिक का इस्तेमाल करने शुरू कर दिया.

ये भी पढ़ें-

Ritu Maheshwari : CEO रितु माहेश्वरी ने अफसरों के साथ की बैठक, डिफॉल्टर बिल्डरों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश

रश्मि पांडेय ने कहा कि प्लास्टिक में जीवन नहीं है. जहां प्लास्टिक होता है वहां पौधा भी नहीं पनपता है. प्लास्टिक से कई परेशानी होती है हेल्थ को लेकर और भी कई चीजें है. उन्होंने कहा कि यहां मौजूद सभी लोग इंटेलिजेंट है, सभी सब जानते है. बस अब हमें प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने चाहिए और कपड़ों के थैले का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए.

उन्होंने निवासियों से अपील की है कि न तो खुद प्लास्टिक का इस्तेमाल करें और न ही अपने आसपास किसी को प्लास्टिक का उपयोग करने दें. सड़क या किसी सार्वजनिक स्थल पर कूड़ा न फेंके, सिर्फ डस्टबिन में ही कूड़ा डालें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.