February 6, 2023, 1:41 am

Gautam Buddha Nagar news: गौतमबुद्ध नगर और फरीदाबाद के बीच पुल बनकर लगभग तैयार, इस प्रस्ताव की वजह से अटका काम

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday January 10, 2023

Gautam Buddha Nagar news: गौतमबुद्ध नगर और फरीदाबाद के बीच पुल बनकर लगभग तैयार, इस प्रस्ताव की वजह से अटका काम

Gautam Buddha Nagar news: गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar) और फरीदाबाद (Faridabad) के बीच की दूरी कम करने के लिए पुल बनकर लगभग तैयार हो चुका है, लेकिन पुल पर आवाजाही के लिए बनने वाली एप्रोच रोड का काम अभी तक शुरू नहीं हुआ है. सड़क के लिए जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव पिछले करीब चार साल से शासन में अटका है. बता दें कि,  2014 में इस पुल का शिलान्यास हुआ. तकरीबन नौ साल के लंबे वक्त के बाद अब यह पुल बनकर तैयार हो चुका है. यमुना नदी पर 315 करोड़ रुपये की लागत से 630 मीटर लंबा पुल तैयार किया गया है.

शासन ने अब इस पर तेजी दिखाते हुए जमीन अधिग्रहण को धनराशि जारी करने के लिए लोक निर्माण विभाग (Public Works Department)से जानकारी मांगी है. शासन से धनराशि मिलते ही जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो जाएगा. गौतमबुद्ध नगर व फरीदाबाद के बीच आवाजाही के लिए कालिंदी कुंज, दिल्ली होते हुए दोनों शहरों के बीच आवाजाही के अलावा ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे का विकल्प हैं. दोनों रास्ते लंबे होने के  कारण समय अधिक लगता है.

9 साल बाद तैयार हुआ पुल

गौतमबुद्ध नगर और फरीदाबाद के बीच की दूरी कम करने के लिए गौतमबुद्ध नगर के अट्टा गुजरान और फरीदाबाद के मंझावली के बीच यमुना नदी पर पुल बनाने की योजना तैयार की गई थी. 2014 में इस पुल का शिलान्यास हुआ. तकरीबन नौ साल के लंबे वक्त के बाद अब यह पुल बनकर तैयार हो चुका है. हरियाणा की ओर एप्रोच रोड का निर्माण भी शुरू हो चुका है.

315 करोड़ की लागत से बना पुल

यमुना नदी पर 315 करोड़ रुपये की लागत से 630 मीटर लंबा पुल तैयार किया गया है. इस पुल को हरियाणा सरकार ने बनवाया है. यमुना नदी के दोनों और हरियाणा की जमीन है. पुल की एप्रोच रोड के लिए भी हरियाणा का लोक निर्माण विभाग जमीन अधिग्रहण कर चुका है.

वहीं, यमुना नदी के इस पार (गौतमबुद्ध नगर से सटी) हरियाणा की जमीन है. पुल की एप्रोच रोड का करीब आधा किमी हिस्सा हरियाणा की सीमा में है. हरियाणा का लोक निर्माण विभाग ने इस जमीन को अधिग्रहण कर रखा है. गौतमबुद्ध नगर की सीमा में करीब 17 सौ मीटर लंबी सड़क बनेगी, यह सड़क, हरियाणा की सीमा में बन रही सड़क से जुड़ेगी, लेकिन गौतमबुद्ध नगर में पड़ने वाले हिस्से में जमीन का अधिग्रहण प्रस्ताव अभी शासन में अटका हुआ है.

2019 में लोक निर्माण विभाग की ओर से यह प्रस्ताव भेजकर जमीन अधिग्रहण के लिए राशि जारी करने का अनुरोध किया गया था. पुल तैयार होने और हरियाणा में एप्रोच रोड का काम तेजी पकड़ने के बाद शासन की सुस्ती भी दूर हुई है. लोक निर्माण विभाग को जमीन अधिग्रहण के लिए आवश्यक राशि का आंकलन कर रिपोर्ट मांगी गई है.

पुल को जोड़ने वाली एप्रोच रोड जगनपुर अफजलपुर गांव के समीप प्राधिकरण की सड़क से जुड़ेगी. ग्रेटर नोएडा के फरीदाबाद के बीच की दूरी महज बीस मिनट में तय हो जाएगी. दोनों शहरों के बीच आवाजाही का नया विकल्प तैयार होने से दिल्ली में वाहनों का दबाव कम होगा.

ये भी पढ़ें-

Ritu Maheshwari : CEO रितु माहेश्वरी ने अफसरों के साथ की बैठक, डिफॉल्टर बिल्डरों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश

 

दिल्ली में आश्रम फ्लाओवर के निर्माण के कारण सड़क बंद कर दी गई है. इससे कालिंदी कुंज होकर दिल्ली को जोड़ने वाले मार्ग पर हालात गंभीर हो गए है. वाहनों का दबाव बढ़ने के कारण घंटों जाम की स्थिति बन रही है. अगर ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद के बीच पुल निर्माण समय से पूरा हो गया होता तो इसका आज फायदा मिलता.

Leave a Reply

Your email address will not be published.