April 19, 2024, 4:38 pm

winter season: सर्दियों में खाएं ये चीजें, रहेंगे फिट और हेल्दी

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday January 3, 2023

winter season: सर्दियों में खाएं ये चीजें, रहेंगे फिट और हेल्दी

winter season: सर्दियों का मौसम (winter season)है. लोग धूप की तलाश में है. कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इस वजह से अधिकतर लोग सर्दी-जुकाम और खांसी आदि से परेशान हैं. दरअसल, सर्दियों में शरीर की इम्यूनिटी कमजोर पड़ने लगती है, इसलिए इस मौसम में अकसर लोगों को जुकाम, खांसी, बुखार और दर्द का सामना करना पड़ता है. ऐसे में सर्दियों की छोटी-छोटी समस्याओं से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है.

इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आपको हेल्दी खाना, एक्सरसाइज आदि पर ध्यान देने की जरूरत होती है. इससे आप हमेशा फिट और हेल्दी भी रह सकते हैं. अब अधिकतर लोगों के मन में सवाल होगा कि फिट और हेल्दी रहने के लिए सर्दियों में क्या खाना चाहिए? या फिर सर्दियों में ताकत के लिए क्या खाना चाहिए?

तुलसी और शहद

सर्दी में आप तुलसी और शहद का सेवन कर सकते हैं. तुलसी और शहद एक साथ लेने से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है. तुलसी और शहद में मौजूद औषधीय गुण आपको ठंड की वजह से होने वाली बीमारियों से भी बचा सकते हैं. इसके लिए आप तुलसी का एक पत्ता लें, इसे शहद के साथ चबा लें. आप चाहें तो तुलसी के पत्तों का पानी भी पी सकते हैं.

बाजरे की रोटी

अधिकतर लोग सर्दी में बाजरे की रोटी खाना पसंद करते हैं. बाजरे की रोटी शरीर को गर्म रखने में मदद करती है. साथ ही इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन बी भी पाए जाते हैं. आप अपने घर के बच्चों, बड़ों सभी को बाजरे की रोटी खिला सकते हैं. इससे आप सर्दी में भी फिट रहेंगे.

अदरक

अदरक की तासीर बेहद गर्म होती है. साथ ही यह पाचन क्रिया को भी सही रखता है. इसलिए सर्दियों में आपको अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए. आप अदरक की चाय, पानी या काढ़ा आदि भी सकते हैं. सर्दी-जुकाम होने पर आप अदरक का रस भी पी सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स का सेवन वैसे तो हर मौसम में करना चाहिए. लेकिन सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिल सकती है. ड्राई फ्रूट्स गर्म होते हैं, इससे शरीर भी गर्म रहता है और सर्दी-जुकाम से बचाव होता है. आप बादाम, किशमिश, मूंगफली, काजू और अखरोट आदि का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा अंजीर, खजूर खाना भी फायदेमंद होता है.

लहसुन

लहसुन का सेवन करने से सर्दी में आप गर्म रह सकते हैं. आप लहसुन को खाने में शामिल कर सकते हैं. लहसुन का सूप, चटनी या अचार भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप लहसुन की 1-2 कली सुबह खाली पेट भी खा सकते हैं. लहसुन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है. सर्दियों में आपको हेल्दी भी रख सकता है. लहसुन खाने से विंटर इंफेक्शन से भी बचाव हो सकता है.

ये भी पढ़ें-

Noida protest: नोएडा की इस सोसाइटी में पानी की किल्लत पर परेशान लोग, रात को लगाए हाय-हाय के नारे

गुड़

सर्दियों में अधिकतर लोग गुड़ का सेवन करते ही है. गुड़ की तासीर गर्म होती है, साथ ही गुड़ पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. ऐसे में अगर आप सर्दी में गुड़ खाएंगे, तो आप ठंड से अपना बचाव कर सकते हैं.

सूप

सर्दियों में सूप पीना भी काफी फायदेमंद होता है. आप टमाटर सूप, ब्रोकली सूप, बीन्स सूप, वेजिटेबल सूप, प्याज सूप, चिकन सूप आदि का सेवन कर सकते हैं. सूप में एंटीऑक्सीड्टेंस्, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. ऐसे में अगर आप सर्दी के मौसम में नियमित रूप से सूप पिएंगे, तो आपको एनर्जी मिलेगी. आप फिट और हेल्दी भी महसूस करेंगे.

हरी सब्जियां

सर्दियों के मौसम में तरह-तरह की सब्जियां बाजारों में आ जाती है. अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आपको मौसमी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. सर्द मौसम में आप पालक, मेथी, सरसों का साग, बथुआ आदि का सेवन कर सकते हैं. हरी सब्जियों को अपनी विंटर डाइट में जरूर शामिल करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.