July 18, 2024, 7:06 pm

Hair thinning: पतले बालों से मिलेगा छुटकारा, ये है बाल घने करने का आसान तरीका

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday September 5, 2023

Hair thinning: पतले बालों से मिलेगा छुटकारा, ये है बाल घने करने का आसान तरीका

Hair thinning: बालों का पतला होना कई पुरुषों और महिलाओं के लिए काफी चिंता का विषय हो सकता है. कई लोगों को ऐसा होता है कि उनके बाल उतने घने नहीं रहते जितने पहले होते थे. ऐसे में वे लोग इस सोच में पड़ जाते हैं कि उनके बाल पतले होने का असल कारण क्या है और वे किस तरह से वापस से बालों को घना कर सकते हैं. माना कि यह काम मुश्किल हो सकता है लेकिन कुछ तरीके हैं जिससे बालों को वापस से घना किया जा सकता है.

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपके बाल पतले होने लगते हैं जिनमें पारिवारिक हिस्ट्री, मेडिकल कंडिशन, दवाओ का साइड इफेक्ट या हार्मोनल इम्बैलेंस शामिल है,  लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी शामिल हैं जो आप मदद के लिए कर सकते हैं.’

ऐसे मिलेगा फायदा

बालों के पतले होने पर अगर तुरंत ध्यान न दिया जाए तो यह बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. कुछ संकेत बालों के पतले होने का भी कारण बन सकते हैं. जिसमें बालों को ब्रश करना और धोना भी शामिल है. लेकिन अगर आपको लगता है कि आपके बाल समय के हिसाब से पतले होने लगे हैं तो आप कुछ उपाय कर सकते हैं- बालों को पतला होने से बचाने और घना करने के लिए डाइट में कुछ चीजें शामिल करें. जैसे, आयरन, जिंक, विटामिन बी12 और ओमेगा 6 फैटी एसिड से भरपूर चीजें खाएं. इनमें डेयरी प्रोडक्ट, अंडे, अखरोट, फल और सब्जियां शामिल हैं.

ये है बालों के पतले होने का कारण

अगर कोई स्ट्रेस लेता है तो उसे भी बालों के पतले होने का खतरा रहता है इसलिए तनाव नहीं लेना चाहिए. तनाव को कम करने के लिए सिर की मालिश करें और एक्सरसाइज करें. इसके अलावा तनाव पैदा करने वाले हेयर स्टाइल से बचें, अपने बालों को धीरे से ब्रश करें और तेज सूरज की रोशनी में जाने से बचें.

ये भी पढ़ें-

NIA Raid in UP: यूपी में NIA की ताबड़तोड़ छापेमारी, नक्सली कनेक्शन आया सामने

अपने बालों को कंघी करते समय डिटैंगलर का उपयोग करें और अपने बालों और खोपड़ी के लिए सही हेयरब्रश/कंघी चुनें. अपने बालों में कंघी करते समय उन्हें खींचने या जोर से रगड़ने से बचें, खासकर जब वे गीले हों.

Leave a Reply

Your email address will not be published.