April 18, 2024, 9:32 pm

Krishna Janmashtami 2023: कृष्ण जन्माष्टमी के दिन जरूर करें ये उपाय, हर मनोकामना होगी पूरी

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday September 5, 2023

Krishna Janmashtami 2023: कृष्ण जन्माष्टमी के दिन जरूर करें ये उपाय, हर मनोकामना होगी पूरी

Krishna Janmashtami 2023: वैसे तो हर घर में रोजाना भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप यानी लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है. लेकिन इनकी पूजा-आराधना के लिए भाद्रपद महीने के कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि ज्यादा खास मानी गई है, क्योंकि इसी दिन श्री कृष्ण ने पृथ्वी लोक पर जन्म लिया था. यही वजह है कि हर कोई मुरली मनोहर की कृपा पाने के लिए जन्माष्टमी के दिन व्रत रखकर पूजा करता है. इस दिन रात में 12 बजे कान्हा के जन्म के बाद उनकी पूजा करके व्रत का पारण किया जाता है. कृष्ण जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के पकवान अर्पित किए जाते हैं. उन्हें झूला झुलाया जाता है. इसके अलावा मनोकामना पूर्ति के लिए इस दिन कुछ खास उपाय भी किए जाते हैं. ऐसे में यदि आप भी अपनी किसी विशेष मनोकामना को पूरा करना चाहते हैं तो जन्माष्टमी के दिन कुछ उपाय जरूर करें. बता दें कि, 6 और 7 सितंबर दोनों दिन श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा. गृहस्थ जीवन वाले 6 सितंबर और वैष्णव संप्रदाय 7 सितंबर को जन्माष्टमी मनाएंग…

आइए जानते हैं उपायों के बारे में…

कहा गया है कि अगर आप आर्थिक परेशानियों से घिरे हैं और लाख मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है तो जन्माष्टमी पर कान्हा का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें. इस उपाय को करने से कृष्ण के साथ धन की देवी लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है.

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन कान्हा की पूजा में चांदी की बांसुरी चढ़ाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से हर काम में सफलता मिलती है. साथ ही यदि परिवार के लोगों के बीच कलह की स्थिति बनी रहती है तो वो भी समाप्त हो जाती है. अगर कोई शत्रु आपकी परेशानी का बड़ा कारण बन रहा है, तो आप उससे बचने के लिए जन्माष्टमी के दिन ”क्लीं कृष्णाय वासुदेवाय हरि:परमात्मने प्रणत:क्लेशनाशाय गोविंदय नमो नम:” का जप करें. ज्योतिष के अनुसार इससे शत्रु का भय कम होता है.

ये भी पढ़ें-

Hair thinning: पतले बालों से मिलेगा छुटकारा, ये है बाल घने करने का आसान तरीका

भगवान श्री कृष्ण को पीतांबरधारी भी कहा जाता है. ऐसे में कृष्ण जन्माष्टमी की पूजा का पूर्ण फल पाने के लिए पीले रंग के वस्त्र धारण करें और लड्डू गोपाल को पीले फल, पीले फूल, पीली मिठाई चढ़ाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.