February 1, 2023, 8:51 pm

unplug policy: छुट्टी के दिन कर्मचारियों को फोन करने पर लगेगा जुर्माना, इस कंपनी की है पॉलिसी

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday December 31, 2022

unplug policy: छुट्टी के दिन कर्मचारियों को फोन करने पर लगेगा जुर्माना, इस कंपनी की है पॉलिसी

unplug policy: छुट्टियों (holidays) के दिन कोई भी व्यक्ति काम से जुड़े कॉल या मैसेज से परेशान नहीं होना चाहता. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसा कभी होता नहीं है. इसे ध्यान में रखते हुए फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ड्रीम11 (Dream 11) ने एक मस्त पॉलिसी बनाई है. कर्मचारियों के लिए यह शानदार पॉलिसी है, क्योंकि छुट्टी के दिन उन्हें ऑफिस में काम से जुड़े कोई भी कॉल या मैसेज नहीं किए जाएंगे.

ड्रीम11 ने ऐलान किया है कि अगर छुट्टी के दिन काम करने के लिए कोई किसी कर्मचारी को परेशान करता है, तो उसपर भारी जुर्माना लगेगा. कर्मचारी अपनी छुट्टी बेहतर तरीके से बिता सकें इसलिए कंपनी ये नई पॉलिसी लेकर आई है.

क्या है अनप्लग पॉलिसी ?

ड्रीम11 की ‘अनप्लग पॉलिसी’ (unplug policy) में कहा गया है कि कर्मचारी अपने छुट्टियों को काम से संबंधित ईमेल, संदेश और कॉल के बिना बिता सकेंगे. उन्हें किसी भी तरह से परेशान नहीं किया जाएगा. कर्मचारी एक हफ्ते की छुट्टियों के दौरान पूरी तरह से खुद को अपने काम से अलग रख सकते हैं. कंपनी ने लिंक्डइन पर अपनी इस पॉलिसी का ऐलान किया है. लिंक्डइन पोस्ट में कंपनी ने लिखा- ‘ड्रीम11 में हम वास्तव में ‘ड्रीमस्टर’ को लॉग ऑफ करते हैं.’

https://gulynews.com की जानकारी के मुताबिक, कंपनी के संस्थापक हर्ष जैन और भावित सेठ ने कहा है कि जो भी कर्मचारी ‘अनप्लग’ समयके दौरान किसी अन्य कर्मचारी से संपर्क करेगा, उस पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. कंपनी में हर किसी के पास ‘अनप्लग’ समय हो सकता है. भले ही उनकी स्थिति, किराए की तारीख या अन्य कोई भी कारण हों. पॉलिसी को यह सुनिश्चित करने के लिए लागू किया गया है कि कंपनी किसी कर्मचारी पर निर्भर न हो.

नई पॉलिसी से कर्मचारी खुश

कंपनी की नई पॉलिसी से कर्मचारी काफी खुश बताए जा रहे हैं. उनका कहना है कि कर्मचारियों को कंपनी के सभी सिस्टम और ग्रुप से अलग रहने की अनुमति देना फायदेमंद है. हम सात दिन के लिए ऑफिस के कॉल, ईमेल, मैसेज या यहां तक कि व्हाट्सएप से परेशान नहीं होंगे. इससे हमें कुछ बेहतर समय बिताने के मौके मिलेंगे. ड्रीम 11 के एक कर्मचारी ने कहा कि काम में अपना बेस्ट देने के लिए फ्रेश, खुशी और नई ऊर्जा महसूस करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें-

Noida Water Bill: नोएडा वासियों के लिए खुशखबरी, पानी का बकाया बिल जमा करने पर मिलेगी छूट, नोएडा प्राधिकरण ने की घोषणा

कई बार कर्मचारी छुट्टियां बिताने ऐसे जगह पर चले जाते हैं, जहां नेटवर्क की समस्या होती हैं. ऐसे में उनके लिए ऑफिस के कॉल और मैसेज का जवाब देना मुश्किल होता है. ड्रीम11 की नई पॉलिसी ऐसे कर्मचारियों के लिए शानदार साबित होगी. अब वो बेफिक्र होकर कहीं पर भी अपनी छुट्टी बिता सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.