July 17, 2024, 9:17 pm

Dog Shelter News: सीईओ दिलाएंगे आवारा कुत्तों को ठिकाना, पहला डॉग शेल्टर शुरू… जानें पूरी खबर

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday June 12, 2024

Dog Shelter News: सीईओ दिलाएंगे आवारा कुत्तों को ठिकाना, पहला डॉग शेल्टर शुरू… जानें पूरी खबर

Dog Shelter News: दिल्ली एनसीआर के इलाकों में आवारा कुत्तों के आतंक के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। लेकिन इन सभी से निजात दिलाने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने अनूठी पहल की शुरुआत की है। इस सिलसिले में सीईओ डॉ.लोकेश एम ने सेक्टर-34 में नवनिर्मित डॉग शेल्टर का उद्घाटन किया है। सीईओ ने हर सप्ताह रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

क्या है पूरा मामला

बतादें, नोएडा में आवारा कुत्तों (Dog Shelter News) का आतंक जारी है। रोजाना किसी न किसी गांव और सेक्टर में आवारा कुत्ते राह चलते लोगों पर हमला कर रहे हैं। इसके वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल होते रहते हैं। इस घटना को रोकने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने एक अच्छा कदम उठाया है। इस सिलसिले में सीईओ डॉ.लोकेश एम ने सेक्टर-34 में नवनिर्मित डॉग शेल्टर का उद्घाटन किया है। सीईओ ने हर सप्ताह रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। आने वाले दिनों में और भी डॉग शेल्टर का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इन जगहों पर कुत्तों का इलाज करने के लिए डॉक्टर भी उपलब्ध रहेंगे।

दो डॉग शेल्टरों का कार्य अगस्त 2024 में होगा शुरू

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि इन शेल्टरों में स्ट्रीट डॉग्स को प्राथमिक उपचार, एंटी रेबीज टीकाकरण, प्रशिक्षण, खाने-पीने की व्यवस्था, उनके सोने और घूमने का प्रावधान किया गया। वसुंधरा एनिमल वेलफेयर ट्रस्ट एंड पीपल फॉर एनिमल्स को सेक्टर-34 और 50 में डॉग शेल्टर संचालन का कार्य आवंटित किया गया है, जिसके अंतर्गत मंगलवार को सेक्टर-34 में डॉग शेल्टर का संचालन प्रारंभ किया गया है। सेक्टर-135 का संचालन 20 जून से प्रारंभ कर दिया जाएगा। बाकी बचे दो डॉग शेल्टरों का कार्य अगस्त 2024 में शुरू होगा।

एंटी-रेबीज का होगा टीकाकरण

अधिकारियों ने बताया कि इन डॉग शेल्टरों से नोएडा निवासियों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा किया जाएगा। आक्रामक और काटने वाले कुत्तों को प्रशिक्षित कर घर के अनुकूल बनाया जाएगा। साथ ही, चयनित एजेंसियां शेल्टरों के आसपास के सेक्टरों और गांवों के सभी सड़क कुत्तों का वार्षिक एंटी-रेबीज टीकाकरण भी करेंगी, जिसके लिए आरडब्ल्यूए के साथ समन्वय किया जाएगा।

यह भी पढ़ें…

Illegal Encroachment: अतिक्रमण हटाने को लेकर हुई मारपीट, एक व्यक्ति हुआ गंभीर रूप से घायल

निर्धारित फीडिंग प्वाइंट पर ही पानी या खाना दिया जाए

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉ.लोकेश एम. ने बताया कि आएदिन किसी न किसी सोसाइटी में कुत्तों के कारण विवाद खड़ा हो जाता है। डॉग शेल्टर में आवारा कुत्तों को रखा जा सकेगा। इससे शहर के निवासियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि आवारा कुत्तों के खतरों से आम आदमी को निजात दिलाने के लिए अथॉरिटी की तरफ से अनेक पहल किए जा रहे हैं। इसके लिए लोगों को भी हिदायत दी जा रही है कि उनके निर्धारित फीडिंग प्वाइंट पर ही पानी या खाना दिया जाए। किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ या नियमों का उल्लंघन करने पर उन पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.