June 23, 2024, 7:56 pm

Diabetes Symtoms:ये लक्षण है तो तुरंत करें मुधमेह टेस्ट, डेली रुटीन में शारीरिक गातिविधयों को शामिल

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday May 6, 2023

Diabetes Symtoms:ये लक्षण है तो तुरंत करें मुधमेह टेस्ट, डेली रुटीन में शारीरिक गातिविधयों को शामिल

Diabetes Symtoms: मधुमेह ( Diabetes ) यह एक ऐसी बीमारी है जो आज कल हर दूसरे आदमी के आन्दर देखने को मलती है। इस बीमारी का शिकार छोड़े बच्चे भी हो रहे है। इस बीमारी के तहत, रक्त शर्करा का स्तर सामान्य स्तर से आगे बढ़ जाता है जिससे कई गंभीर समस्याएं होती हैं. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार हार्मोन इंसुलिन कहा जाता है। सबसे आम मधुमेह के लक्षण(Diabetes Symtoms) में प्यास, बार-बार पेशाब, भूख, थकान और धुंधला दिखना लगाता है.

ग्लूकोज की मात्रा जरूरी

वास्तव में, यह है कि हम जो खाना खाते हैं वह टूट जाता है और जो ऊर्जा बनाने के लिए उपयोग किया जाता है यद्यपि शरीर को कार्य करने के लिए महत्वपूर्ण और जरूरी है, लेकिन ग्लूकोज का एक अतिरिक्त शरीर सदमे में धक्का दे सकता है। ग्लूकोज के स्तर को संतुलन इंसुलिन की आवश्यकता होती है। इंसुलिन का अभाव या इसका उपयोग करने के लिए शरीर की अक्षमता क्रमशः 2 प्रकार के मधुमेह का कारण बनती है। रक्त में ग्लूकोज का एक अतिरिक्त आंख, गुर्दे और तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे हृदय रोग, स्ट्रोक हो सकता है।

मधुमेह के प्रकार

यदि आपके पास टाइप 1 डायबिटीज है, तो आपका शरीर इंसुलिन नहीं करता है।
टाइप 1 मधुमेह का आमतौर पर बच्चों और युवा वयस्कों में निदान किया जाता है, हालांकि यह किसी भी उम्र में दिखाई दे सकता है।
टाइप 1 मधुमेह के लक्षण (Diabetes Symtoms) वाले लोग जीवित रहने के लिए हर रोज इंसुलिन लेने की जरूरत करते हैं।
टाइप 2 मधुमेह
यदि आपके पास टाइप 2 डायबिटीज है, तो आपका शरीर इंसुलिन को अच्छी तरह से इस्तेमाल नहीं करता है। वृद्ध लोगों में इस प्रकार की मधुमेह सबसे अधिक होती है।
पोषण
जब आपके पास टाइप 1 या टाइप 2 मधुमेह होता है, तो आपको न केवल आपके खाने के बारे में बहुत जानकारी होगी, बल्कि आपको कब और कितना खाना चाहिए ये भी पता होना चहिए।

शारीरिक गतिविधि

मधुमेह से बचने के लिए हमे अपने डेली रुटीन में शारीरिक गातिविधयों को बढ़ाना चाहिए जैसे सुबह या शाम को वॉक करनी चाहिए. ताकि बॉडी में रक्त का संचार सही तरीके से हो सके. इस के अलावा योग या एक्साइज से भी मधुमेह कम होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.